Homeदिशाटीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | TV kis Disha mein lagana...

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | TV kis Disha mein lagana chahie

Date:

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | TV kis Disha mein lagana chahie

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए व टीवी किस दिशा में नहीं लगाना चाहिए तथा टीवी किस दिन लगाना चाहिए से संबंधित विस्तृत जानकारी।

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | TV kis Disha mein lagana chahie
टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | TV kis Disha mein lagana chahie
टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | TV kis Disha mein lagana chahie

टीवी यानी कि टेलीविजन घर में या फिर अन्य किसी भी स्थान पर किसी भी विशेष दिशा में लगाने का वास्तु शास्त्र में कहीं उल्लेख नहीं मिलता है लेकिन फिर भी सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ति के लिए टीवी को दक्षिण तथा पश्चिम दिशा में लगाना शुभ होता है।

टीवी देखते समय व्यक्ति का मुख पूर्व तथा उत्तर दिशा की ओर होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है इसलिए हमेशा टीवी देखते समय आपका मुख पूर्व तथा उत्तर दिशा की ओर होना श्रेष्ठ होता है।

यानी कि आग्नेय कोण तथा ईशान कोण टीवी लगाने की दृष्टि से श्रेष्ठ माने जाते हैं इन दोनों ही कोणों के मध्य टीवी लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का तो संसर होता ही है लेकिन साथ ही जल्दी टीवी में किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी नहीं होती है।

यह भी पढ़ें घर एवं दुकान में सीढ़ियां बनाने की सही दिशा , घर, दुकान, मकान, फैक्ट्री में सीढ़ियां किस दिशा में होनी चाहिए

टीवी किस दिशा में नहीं लगाना चाहिए

उत्तर तथा पूर्व दिशा में कभी भी टीवी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इन दोनों देशो में टीवी लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है तथा टीवी में तकनीकी खराबी शीघ्र ही उत्पन्न होती है।

इसलिए उत्तर तथा पूर्व दिशा में टीवी लगाने से परहेज करना चाहिए अन्यथा बार-बार टीवी के अंदर शॉर्ट सर्किट होने की संभावना तथा पिक्चर ट्यूब खराब होने की भी दिक्कत आती रहती है।

टीवी लगाने के लिए नैऋतय तथा वायव्य कोण को अशुभ माना जाता है इसलिए इन दोनों ही कोणों के मध्य कभी भी टीवी नहीं लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें घर में पूजा घर, बैडरूम, डायनिंग रूम तथा किचन किस दिशा में होनी चाहिए

टीवी किस दिन लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्र में तो टीवी लगाने के लिए किसी विशेष दिन का वर्णन नहीं मिलता है किंतु भविष्य शास्त्र के अनुसार यदि शुक्रवार के दिन घर के किसी भी स्थान पर टीवी लगाया जाता है तो इसे श्रेष्ठ माना जाता है।

दुकान में टीवी बुधवार के दिन लगाना चाहिए तथा ऑफिस में टीवी गुरुवार के दिन लगाना भविष्य शास्त्र की दृष्टि से उत्तम होता है।

चिकित्सा तथा औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को टीवी यानी कि टेलीविजन सोमवार के दिन लगाना चाहिए क्योंकि भविष्य शास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन टीवी लगाना इनके लिए शुभ होता है।

यह भी पढ़ें वास्तु के अनुसार टॉयलेट और बाथरूम की सही दिशा

टीवी किस दिन खरीदना चाहिए

इलेक्ट्रॉनिक सामान यानी कि टीवी, एलईडी, फ्रिज कुलर इत्यादि खरीदने के लिए धनतेरस के दिन को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है इसलिए हमेशा टीवी धनतेरस के दिन खरीदना चाहिए।

यदि किसी कारणवश कोई व्यक्ति टीवी धनतेरस के दिन नहीं खरीद पाता है तो उसको भाई दूज के दिन टीवी खरीदना चाहिए तथा इस दिन उसको अपनी बहन से टीवी को शुरू करवाना बहुत ही शुभ होता है।

धनतेरस तथा भाई दूज के दिन टीवी खरीदने से इसमें किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी नहीं होती है और टीवी का संचालन ठीक प्रकार से रहता है।

Twitter- Visit Now Twitter Gaanvkhabar

LED किस दिशा में तथा कब लगानी चाहिए- LED को दक्षिण पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए क्योंकि इस दिशा में LED लगाने से इसमें शॉर्ट सर्किट होने तथा फ्यूज उड़ने की संभावना कम रहती है। बुधवार के दिन LED लगाना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ होता है।

AC किस दिशा में तथा कब लगानी चाहिए- AC को दक्षिण तथा पश्चिम दिशा में गुरुवार के दिन लगाना वास्तु शास्त्र के अनुसार अनुकूल होता है।

कुलर किस दिशा में तथा कब लगाना चाहिए- कूलर लगाने के लिए उत्तर पूर्व दिशा श्रेष्ठ होती है कुलर की खरीदारी हमेशा धनतेरस के दिन करनी चाहिए और इसे गुरुवार के दिन लगाना चाहिए।

Related stories

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories