Buy now

विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है?

आक्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश रूस है। वही जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश चीन है। लेकिन आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे विश्व के सबसे छोटे देश के बारे में।

विश्व के सबसे छोटे देशों का नाम ध्यान में आते ही या तो आपके सामने सीलैंड का नाम आता है या फिर वेटिकन सिटी का। लेकिन हम आपको बता दें कि सीलैंड की गिनती वैसे तो छोटे देशों में की जाती है लेकिन इसे मान्यता प्राप्त नहीं है इसलिए विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है।

वेटिकन सिटी- यूरोप महाद्वीप में स्थित ये देश विश्व का सबसे छोटा देश है। जिसकी जनसंख्या 800 के लगभग है।तथा इसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है। ये देश ईसाई धर्म गुरु पोप के अधीन है इसलिए इसे विश्व के शक्तिशाली देशों में भी गिना जाता है। यहां पर एक कैथोलिक चर्च भी बना हुआ है। किसी समय में यह देश इटली का हिस्सा हुआ करता था लेकिन इसी 1929 में आजादी दे दी गई थी। इटली का हिस्सा रहे इस देश की भाषा इटालियन है तो मुद्रा यूरो है।

विश्व के कुछ अन्य छोटे देश

मोनेको- ये विश्व का दूसरा सबसे छोटा देश है। जिसका क्षेत्रफल 2.02 वर्ग किलोमीटर है। तथा जनसंख्या 38,499 है। यह देश फ्रांस और इटली के मध्य समुद्र के किनारे पर बसा हुआ है।

नौरू– प्रशांत महासागर में स्थित इस देश का क्षेत्रफल 21.3 व्रत किलोमीटर है जिसकी जनसंख्या लगभग 13000 है। इसे भी विश्व के सबसे छोटे देशों में गिना जाता है।

सेन मैरिनो- यह देश 61 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है जिसकी जनसंख्या 33000 से अधिक है।

माल्टा- यूरोप महाद्वीप में स्थित इस देश की जनसंख्या 4 लाख 37 हजार है जिसका क्षेत्रफल 316 वर्ग किलोमीटर है।

मालदीव- हिंद महासागर में स्थित इस देश को भी विश्व के सबसे छोटे देशों में गिना जाता है इसका क्षेत्रफल 298 वर्ग किलोमीटर है तथा जनसंख्या 4 लाख से अधिक है। ये देश आर्थिक रूप से सक्षम है इसलिए इसे हिंद महासागर का मोती भी कहा जाता है।

लिक्टस्टीन– ये विश्व का छटा सबसे छोटा देश हैै जो यूरोोप महाद्वीप मेंं स्थित है। क्षेत्रफल 160 वर्ग किलोमीटर है तथाा जनसंख्या 37 हजाार से अधिक है।

मार्शल आइलैंड- अंटलांटिक महासागर में स्थित ये देश विश्व का सातवां सबसे छोटा देश है। इसका क्षेत्रफल 181 वर्ग किलोमीटर है तथा जनसंख्या 53 हजार से अधिक है।

राजस्थान के रोचक तथ्य ( Intresting facts in Rajasthan )

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें | Mobile Number Se Location kaise Pata kare ?

Ration Card List Rajasthan 2022 ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची राजस्थान

राजस्थान का क्षेत्रफल किस देश के बराबर है ? ( जानकार हैरान हो जाओगे )

नागौर के प्रसिद्ध मंदिर, Temple Of Rajasthan

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles