Buy now

नागौर जिले के प्रमुख मंदिर | Temples of Nagaur

नागौर जिले के प्रमुख मंदिर | Temples of Nagaur

नागौर जिले के प्रमुख मंदिर | Temples of Nagaur , नागौर जिले में कौन-कौन से मंदिर है ? , नागौर जिले में किस लोक देवता का मंदिर है ?

नागौर जिले के प्रमुख मंदिर | Temples of Nagaur
नागौर जिले के प्रमुख मंदिर | Temples of Nagaur

नागौर जिले के प्रमुख मंदिर | Temples of Nagaur

1. चारभुजा मंदिर- ये मंदिर नागौर की मेड़ता सिटी में स्थित है। जो भक्त शिरोमणि मीराबाई को समर्पित है। इस मंदिर को चारभुजा नाथ मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण मीराबाई के दादा जी राव दूदा ने करवाया था। इस विशाल मंदिर में मीराबाई, रैदास तथा संत तुलसीदास की आदमकद मूर्तियां लगी हुई है। इस मंदिर में प्रतिवर्ष श्रावण एकादशी से पूर्णिमा तक झूला उत्सव मेले का आयोजन होता है।

2.गुसाई मंदिर- ये मंदिर जुंजाला (नागौर) में स्थित है। इस मंदिर को भगवान विष्णु के वामन अवतार के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि राजा बलि द्वारा ब्राह्मण रूपी विष्णु भगवान को तीन पैर जमीन दान देने को कहा गया था तो उस ब्राह्मण रूपी विष्णु भगवान का तीसरा पैर इसी स्थान पर रखा था इसलिए वहीं आज उनका मंदिर बना हुआ है।

3. बंशी वाले मंदिर- इस मंदिर का निर्माण नागौर के शासक राणा श्री सगर ने करवाया था। इस मंदिर में भगवान कृष्ण की प्रतिमा स्थित है तथा इस मंदिर को प्रसिद्ध इतिहासकार गौरीशंकर हीराचंद ओझा ने मुरलीधर मंदिर कहा था।

4. जसनगर का शिव मंदिर- जसनगर (नागौर) प्राचीन काल में केकींद/किष्किंधा नाम से विख्यात स्थान पर चौहान कालीन शिव मंदिर स्थित है।

नागौर जिले में किस लोक देवता का मंदिर है ?

5.वीर तेजाजी मंदिर- भगवान शिव का अवतार माने जाने वाले लोक देवता वीर तेजाजी का ये मंदिर खरनाल (नागौर) में स्थित है। इस मंदिर को गौ रक्षक वीर तेजाजी की जन्मस्थली के रूप में पूजा जाता है तथा ये संपूर्ण राजस्थान में तेजाजी का सबसे प्रमुख मंदिर माना जाता है।

6.दधिमाता का मंदिर- इस माता का मंदिर गोठ-मांगलोद (नागौर) में स्थित है तथा इस माता का अवतरण जमीन से हुआ माना जाता है व इस माता के पुजारी को दायमा कहा जाता है।

7. कैवाय माता- परबतसर (नागौर) में स्थित इस मंदिर को किनसरिया माता के मंदिर के नाम से भी जाना जाता है इसका निर्माण चच्चदेव ने करवाया था तथा इस मंदिर में दूलृयराज राज चौहान कालीन शिलालेख लगा है।

नागौर जिले में कौन-कौन से मंदिर है ?
. पाड़ा माता का मंदिर
.सुराणा माता का मंदिर
.भंवाल माता का मंदिर

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles