HomeVastu tipsवास्तु के हिसाब से घर कैसे बनाएं ?

वास्तु के हिसाब से घर कैसे बनाएं ?

Date:

वास्तु के हिसाब से घर कैसे बनाएं ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनाने से घर में सुख तथा समृद्धि आती है इसलिए आज हम आपको बताएंगे वास्तु के हिसाब से घर कैसे बनाएं ? तथा वास्तु के हिसाब से घर में शौचालय किस दिशा में होना चाहिए से संबंधित जानकारी।

वास्तु के हिसाब से घर कैसे बनाएं ?
वास्तु के हिसाब से घर कैसे बनाएं ?
वास्तु के हिसाब से घर कैसे बनाएं ?

वास्तु के हिसाब से घर बनाने के लिए सर्वप्रथम उस स्थान पर भूमि पूजन करना चाहिए जिस स्थान पर आप अपना घर बनाना चाहते हैं। इसके बाद में पंडित जी से परामर्श लेकर के उचित दिशा में घर की नींव का पहला पत्थर रखना चाहिए।

घर की नींव रखने के बाद में घर का मुख्य प्रवेश द्वार किस दिशा में होगा इस पर विचार करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्व तथा उत्तर दिशा की ओर होना सर्वोत्तम होता है।

इसलिए हो सके तो अपने घर का मुख्य द्वार पूर्व तथा उत्तर दिशा की ओर ही रखें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन दोनों ही दिशाओं की ओर घर का मुख्य द्वार रखना उत्तम होता है।

यह भी पढ़ें रसोईघर का दरवाजा किधर होना चाहिए ?

घर का मुख्य द्वार रखने के बारे में विचार विमर्श करने के बाद में अपने घर का निर्माण कार्य प्रारंभ करना चाहिए जब घर का निर्माण कार्य चौखट तक पहुंच जाए तो चौखट की पूजा करनी चाहिए तथा उसको मौली का धागा बांधकर के रोली से तिलक करना चाहिए।

और इसके बाद अपने घर का आगे का निर्माण कार्य शुरू करवाना चाहिए जब आपके घर का पूर्ण निर्माण कार्य हो जाए तब छत किसी अच्छे पंडित जी से मुहूर्त जानकारी ही डलवाए।

घर की छत डलने के बाद में कुछ कन्याओं को भोजन करवाना चाहिए ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है तथा गृह क्लेश से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें Ghar mein kaun si chijen Shubh hoti hai , घर में कौन सी चीजें शुभ होती हैं ?

वास्तु के हिसाब से घर में शौचालय किस दिशा में होना चाहिए

वास्तु के हिसाब से घर में शौचालय उत्तर तथा पश्चिम दिशा के मध्य में होना चाहिए। क्योंकि उत्तर तथा पश्चिम दिशा के मध्य में शौचालय होना वास्तु शास्त्र की दृष्टि से उत्तम होता है लेकिन कभी भी घर में शौचालय अग्नि कोण में नहीं होना चाहिए।

Related stories

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories