Buy now

रसोईघर का दरवाजा किधर होना चाहिए ?

रसोईघर का दरवाजा किधर होना चाहिए ?

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की रसोईघर का दरवाजा किधर होना चाहिए ? तथा रसोईघर का दरवाजा किधर नहीं होना चाहिए और रसोईघर किस दिशा में बनाना चाहिए से संबंधित जानकारी।

रसोईघर का दरवाजा किधर होना चाहिए ?
रसोईघर का दरवाजा किधर होना चाहिए ?
रसोईघर का दरवाजा किधर होना चाहिए ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रसोईघर का दरवाजा उत्तर तथा पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए क्योंकि इन दोनों ही दिशाओं की ओर रसोईघर का दरवाजा होना शुभ होता है।

उत्तर तथा पश्चिम दिशा की ओर रसोईघर का दरवाजा रखने वाले जातकों को कभी भी रसोईघर में काम आने वाली वस्तुओं की कमी नहीं होती है तथा उनके जीवन में कभी भी अनाज की कमी नहीं होती है।

रसोईघर का दरवाजा किधर नहीं होना चाहिए

रसोई घर का दरवाजा वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण तथा पूर्व दिशा की ओर नहीं होना चाहिए क्योंकि जिन रसोई घरों के दरवाजे पूर्व तथा उत्तर की ओर होते हैं उन घरों में अशांति बनी रहती है।

यह भी पढ़ें रसोईघर के लिए जरूरी वास्तु उपाय | Important Vastu Tips For Kitchen

इसके अतिरिक्त कभी भी पानी वाले स्थान के पास में रसोई घर का दरवाजा नहीं होना चाहिए क्योंकि अग्नि और जल को एक जगह करना वास्तु शास्त्र के अनुसार अनुकूल नहीं माना जाता है।

दक्षिण दिशा की ओर रसोईघर का दरवाजा भूलकर भी नहीं रखना चाहिए अन्यथा आपक कोई बड़ी हानि हो सकती है क्योंकि इस दिशा को वास्तु शास्त्र के अनुसार भूखी दिशा माना जाता है।

रसोईघर किस दिशा में बनाना चाहिए

रसोईघर हमेशा अग्नि कोण के मध्य बनाया जाना चाहिए क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिशा में ही रसोई घर बनाना उत्तम फलदाई होता है।

यह भी पढ़ें घर का मुख्य द्वार कैसा होना चाहिए | ghar ka mukhya darvaja Kaisa hona chahiye

और जो जातक बिना सोचे समझे अपने घर में कहीं भी रसोई घर बना देते हैं तो ऐसे जातकों को जीवन में अनेक प्रकार के शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए हमेशा घर बनाते समय रसोई घर की सही दिशा अवश्य जान लेनी चाहिए।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles