राशि के अनुसार शादी करने के उपाय

Date:

Share post:

राशि के अनुसार शादी करने के उपाय

राशिफल से संबंधित जानकारी हम आपको बताएंगे जॉनी आज के हमारे इस लेख में राशि के अनुसार शादी करने के उपाय तथा राशि के अनुसार शादी करने के उपाय और तरीके

राशि के अनुसार शादी करने के उपाय
राशि के अनुसार शादी करने के उपाय

राशि के अनुसार शादी करने के उपाय

राशि के अनुसार शादी करने के उपाय निम्नानुसार है-

कुंभ राशि- कुंभ राशि के जातकों को शीघ्र ही अपनी शादी करवाने के लिए श्रावण मास में प्रत्येक सोमवार के दिन भगवान शिव का व्रत करना चाहिए तथा भगवान शिव की आराधना प्रतिदिन करना चाहिए क्योंकि इस राशि के जातकों के विवाह संबंधित योग बनाने में भगवान शिव की अहम भूमिका होती है।

मकर राशि- इस राशि के जातकों को शादी करने के लिए भगवान शनिदेव की पूजा अर्चना और आराधना करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इनकी कुंडली में शीघ्र ही शादी होने के योग बनते हैं इसलिए इस राशि के जातकों को शनिवार के दिन का व्रत धारण करना चाहिए।

मीन राशि- मीन राशि के जातकों को शादी करने के लिए सूर्यास्त होने के बाद में वटवृक्ष के नीचे तेल का दीपक मंगलवार के दिन प्रज्वलित करना चाहिए ऐसा करने से इस राशि के जातकों की शादी में आ रही रुकावटें दूर होती है और शादी के योग बनते हैं।

यह भी जानें राशि अनुसार करवा चौथ के उपाय

राशि के अनुसार शादी करने के उपाय

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातकों को शीघ्र ही अपनी कुंडली में शादी के योग्य बनाने के लिए भगवान विष्णु की आराधना करनी चाहिए और हो सके तो एकादशी के दिन का व्रत इस राशि के जातकों को करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इनका विवाह शीघ्र होने की संभावनाएं ज्यादा होती है।

तुला राशि- तुला राशि के जातकों को 18 वर्ष की उम्र के अंदर भगवान हनुमान की आराधना करना शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि इस दौरान भगवान हनुमान इन से प्रसन्न होते हैं और इस दौरान ही इनकी जन्म कुंडली में शादी होने के योग बनते हैं।

कन्या राशि- कन्या राशि के जातकों को अपनी राशि में शादी के योग बनाने के लिए माता पार्वती की पूजा आराधना करनी चाहिए और हो सके तो श्रावण के अंतिम सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिर में धतूरा अर्पित करना चाहिए ऐसा करने से इनका विवाह शीघ्र ही होता है।

यह भी जानें राशि अनुसार नौकरी पाने के उपाय | Rashi Anusar Naukari Pane Ke Upay

राशि के अनुसार शादी करने के उपाय

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों को सूर्योदय के समय भगवान सूर्य देव को जल अर्पण करना चाहिए जिसमें थोड़ा सा कुमकुम डालना चाहिए तथा पूर्व दिशा की ओर मुंह करके ओम सूर्याय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए क्योंकि इस मंत्र का जाप करने से इस राशि के जातकों के विवाह में हो रही देरी दूर होती है।

वृषभ राशि- अक्सर वर्षभ राशि के जातकों की शादी होने में कम ही समस्या आती है लेकिन फिर भी यदि किसी जातक की शादी होने में समस्या आ रही है तो ऐसे जातक को शनिवार के दिन सूर्यास्त होने के बाद में भगवान शनिदेव को घी का दीपक प्रज्वलित करना चाहिए।

मेष राशि- मेष राशि के जो जातक शादी नहीं होने को लेकर परेशान हैं उन जातकों को सूर्योदय से पूर्व ब्रह्म मुहूर्त के दौरान भगवान विष्णु की आराधना करनी चाहिए ऐसा करने से इस राशि के जातकों की कुंडली में शादी से संबंधित आ रही समस्याएं दूर होती है।

यह भी जानें राशि अनुसार कर्ज मुक्ति के उपाय | Rashi Anusar Karz Mukti Ke Upay

राशि के अनुसार शादी करने के उपाय

सिंह राशि- इस राशि के जातकों की शादी होने में थोड़ी समस्या आती है लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए इस राशि के जातकों को भगवान इंद्र की आराधना करनी चाहिए तथा हो सके तो शुक्रवार के दिन भगवान इंद्र के नाम से किसी भी वृक्ष के नीचे दीपक प्रज्वलित करना चाहिए।

वृश्चिक राशि- पीपल के वृक्ष के नीचे लगातार 21 दिन तक तेल का दीपक प्रज्वलित करने से वृश्चिक राशि के जातकों की कुंडली में विवाह के योग बनते हैं इसलिए इस राशि के जातकों को शीघ्र शादी करने के लिए यह उपाय अपनाना चाहिए।

धनु राशि- धनु राशि के अधिकांश जातकों की शादी 26 से 30 वर्ष की आयु के मध्य होती है इसलिए इस आयु के दौरान इस राशि के जातकों को भगवान शिव भगवान सूर्य तथा भगवान हनुमान की आराधना करनी चाहिए और हो सके तो मंगलवार के दिन 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए ऐसा करने से इस राशि के जातकों की कुंडली में शीघ्र ही विवाह के योग बनते हैं।

Related articles

नाबालिग गर्लफ्रेंड ने युवक को सऊदी अरब से बुलाकर हत्या की

नाबालिग गर्लफ्रेंड ने युवक को सऊदी अरब से बुलाकर हत्या की छत्तीसगढ़ के कोरबा क्षेत्र से हैरान करने वाली...

जम्मू कश्मीर में दिखे तीन संदिग्ध आतंकी, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन

जम्मू कश्मीर में दिखे तीन संदिग्ध आतंकी, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन जम्मू कश्मीर के काना चक क्षेत्र से...

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम...

नक्की झील का सामान्य ज्ञान Nakki Jheel GK Hindi 2024

नक्की झील का सामान्य ज्ञान Nakki Jheel GK Hindi 2024 आज के आर्टिकल में हम राजस्थान की प्रसिद्ध नक्की...