Buy now

कावड़ लाने के नियम

कावड़ लाने के नियम

श्रावण के पवित्र महीने में हर कोई कावड़ यात्रा करता है तथा कावड़ लेने जाता है इस लेख में हम बताएंगे कावड़ लाने के नियम तथा कावड़ लाने के फायदे।

कावड़ लाने के नियम
कावड़ लाने के नियम

कावड़ लाने के नियम

  • इस समय महादेव जी के भक्त कावड़ को बहुत ही ज्यादा लाते हैं तो जब हुआ महादेव जी के भक्तों का कावड़ को लेकर आते हैं तो कब्र को लाने के लिए क्या नियम होते हैं वह हम बताएंगे।
  • इस समय लोग कावड़ को बहुत ज्यादा लाते हैं क्योंकि जो महादेव जी के सच्चे भक्त होते हैं वह अपनी मन्नतें मांगने के लिए कावड़े बहुत ज्यादा लाते हैं तो इसलिए हम आपको बताएंगे कि कब और क्यों कावड़ को लाते हैं।
  • कावड़ लाने के लिए वैसे तो बहुत सारे नियम होते हैं लेकिन कुछ ऐसे नियम जो अभी तक किसी को पता नहीं है या फिर कुछ प्रमुख नियम जो कावड़ लाने के लिए महत्वपूर्ण है वह नियम हम आपको बताने की कोशिश करेंगे।

यह भी जानें कावड़ यात्रा का महत्व क्या होता है ?

  • कावड़ लाने के लिए एक प्रमुख नियम यह है कि जब कावड़ को लाते हो तो कावड़ को नीचे जमीन के ऊपर कभी भी ना रखें क्योंकि माना जाता है कि कावड़ के जमीन के ऊपर रखना और अशुभ माना जाता है।
  • कावड़ को लाने के लिए एक प्रमुख नियम यह भी है कि जब कावड़ को लेकर आते हो तो बीच में किसी भी तरह का कोई भी नशा ना करें क्योंकि कावड़ को लेकर आते हो तो नशा करने से महादेव जी गुस्सा करते हैं।
  • अगर आपका और को लेकर आते हो और नशा करते हो तो माना जाता है कि महादेव जी आपकी मनुष्य को पूरा नहीं करेंगे क्योंकि महादेव जी नशे से बहुत ही छिड़ते हैं।

यह भी जानें कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है ?

  • कावड़ लाने के लिए एक प्रमुख नियम यह भी है कि जब कावड़ लाते हो तो 20 के अंदर शराब बिल्कुल भी ना पिए क्योंकि शराब पीना कावड़ लाने वाला नियमों के विरोध में है और कावड़ लाते समय शराब का सेवन बिल्कुल भी ना करें।
  • कावड़ लाने में एक प्रमुख नियम यह भी है कि जब कावड़ को लेकर आते हो तो बीच में मांस को बिल्कुल भी ना खाएं क्योंकि मांस से महादेव जी बहुत ज्यादा छिड़ते हैं और मांस खाने से महादेव जी गुस्सा करते हैं जिससे आपकी मांगते महादेव जी पूरी नहीं करेंगे।

यह भी जानें श्रावण अंतिम सोमवार शिव पूजा विधि

  • हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताने की कोशिश की कावड़ लाते समय क्या-क्या नियम होते हैं कि नियमों का पालन करना चाहिए और प्रमुख नियम भी बताएं और का और को कैसे लाया जाता है यह सारी जानकारी हमने आपको दी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles