Buy now

कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है ?

कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है ?

कावड़ यात्रा का सनातन धर्म में विशेष महत्व होता है और इस लेख में हम आपको बताएंगे की कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है ? तथा कावड़ यात्रा की शुरुआत कैसे होती है।

कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है ?
कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है ?

कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है ?

कावड़ यात्रा किसी भी विशेष शिव मंदिर से शुरू होती है तथा फिर यह यात्रा सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ किसी बड़े शिव मंदिर तथा गंगा मैया की ओर अन्यथा पुष्कर की ओर प्रस्थान करती है।

कावड़ यात्रा को हिंदू धर्म के अंदर बहुत ही ज्यादा इस समय माता दिया जाता है कावड़ यात्रा महादेव जी के भक्त बहुत ज्यादा करते हैं।

कावड़ यात्रा करने के लिए बहुत सारे कारण होते हैं कुछ लोग अपनी मन्नत मंगवाने के लिए कुछ लोग भगवान के इतने वक्त होते हैं कि वह ऐसे ही कावड़ यात्रा को निकाल देती है।

वैसे कावड़ यात्रा बहुत जगह से शुरू होती है लेकिन एक महत्वपूर्ण जगह है जहां से कावड़ यात्रा बहुत ज्यादा शुरू होती है तो वह जगह मावा जिले के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे की कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है।

यह भी जानें महिलाओं को किस दिन यात्रा नहीं करनी चाहिए

कावड़ यात्रा ज्यादातर गंगा नदी से पानी भरा जाता है और हरिद्वार से ज्यादा शुरू होती है और फिर वह कावड़ यात्री पैदल चलकर जाते हैं।

कावड़ यात्रा को हिंदू धर्म के अंदर बहुत बड़ा महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है कावड़ यात्रा हरिद्वार से चलकर केदारनाथ तक जाती है जिसमें लोग अपनी मन्नतें मांगते हैं।

कुछ लोग जो कावड़ यात्रा नहीं कर सकते हैं वह लोग कावड़ यात्रियों की सेवा करते हैं ने पानी पिलाते हैं भोजन कराते हैं ऐसी संपूर्ण संस्थाएं कावड़ यात्री के लिए करते हैं उन्हें कोई भी असुविधा ना हो।

यह भी जानें यात्रा करने का शुभ मुहूर्त 2023 | Yatra karne ka Shubh muhurt

वैसे कावड़ यात्रा कई जगहों से शुरू होती है लेकिन हरिद्वार से कावड़ यात्री बहुत ज्यादा जाते हैं हरिद्वार से कावड़ यात्रा बहुत ज्यादा शुरू होती है।

सबसे ज्यादा कावड़ यात्रा सावन के मास के अंदर जाती है 9 किसान का मांस महादेव जी का पवित्र माना जाता है इसलिए अगर के अंदर का महादेव जी हमारे मन्नत जल्दी पूरी करेंगे।

इसलिए के माध्यम से हमें आपको बताने की कोशिश की कि कावड़ यात्रा कहां से शुरू होती है कावड़ यात्रा क्यों शुरू होती है और कावड़ यात्रा कहां से कहां तक जाती है इसकी संपूर्ण जानकारी हमें आप उस लेख के माध्यम से दी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles