Buy now

यात्रा करने का शुभ मुहूर्त 2023 | Yatra karne ka Shubh muhurt

यात्रा करने का शुभ मुहूर्त 2023 | Yatra karne ka Shubh muhurt

यात्रा करने का शुभ मुहूर्त , Yatra karne ka Shubh muhurt , यात्रा करने का शुभ दिन , यात्रा करने का शुभ मुहूर्त कब है , यात्रा किस दिशा में करनी चाहिए , यात्रा करने की शुभ दिशा , यात्रा करने से पहले क्या खाना चाहिए , यात्रा करने से पहले क्या नहीं खाना चाहिए , यात्रा करते समय जीव जंतुओं को किस ओर टालना चाहिए ,Yatra karne ka Shubh din , Yatra karne ka Shubh samay , Yatra karne ki shubh Disha

यात्रा करने का शुभ मुहूर्त 2023 | Yatra karne ka Shubh muhurt
यात्रा करने का शुभ मुहूर्त 2023 | Yatra karne ka Shubh muhurt

यात्रा करने का शुभ मुहूर्त 2023

मार्च महीने में यात्रा करने के लिए शुभ मुहूर्त 15, 21 तथा 24 तारीख के दिन है। जबकि अप्रैल के महीने में यात्रा करने के लिए 4, 5, 8 तथा 11 तारीख के दिन शुभ मुहूर्त।

मई के महीने में यात्रा करने के लिए 4, 7, 9 तथा 24 तारीख का दिन शुभ मुहूर्त है जबकि अप्रैल महीने में यात्रा करने के लिए कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है।

जून माह में यात्रा करने के लिए 1, 2, 3 ,15, 16 तथा 21 तारीख का दिन शुभ मुहूर्त है, जबकि जुलाई के महीने में यात्रा करने के लिए 59 तथा 11 तारीख के दिन शुभ मुहूर्त है।

हवन का शुभ मुहूर्त 2023 , Havan karne ka Shubh muhurt

अगस्त माह में 9,10, 18, 19 तथा 24 तारीख के दिन यात्रा करने के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा जबकि सितंबर महीने में 2, 7 व 24 तारीख के दिन यात्रा करने के लिए शुभ मुहूर्त है।

अक्टूबर महीने में यात्रा करने के लिए 1, 3, 9, 16 तथा 24 तारीख के दिन शुभ मुहूर्त है जबकि नवंबर महीने में यात्रा करने के लिए केवल 2 तथा 5 तारीख के दिन शुभ मुहूर्त रहेगा।

दिसंबर के महीने में यात्रा करने के लिए अमावस्या तथा चतुर्दशी तिथि को छोड़कर हिंदू माह की सभी तिथियों को यात्रा करने के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा।

बुधवार तथा गुरुवार के दिन को यात्रा करने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ दिन माना गया है इस दिन को यात्रा करने से यात्रा की समाप्ति कुशल तरीके से होती है तथा यात्रा करने वाले व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त 2023 | Bacche ke janm ka Shubh muhurt

वास्तु शास्त्र के अनुसार यात्रा हमेशा पूर्व तथा उत्तर दिशा में करना सर्वोत्तम माना जाता है इस दिशा में यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

यात्रा करने की दृष्टि से दक्षिण दिशा को अशुभ माना गया है इस दिशा में यात्रा करना वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ होता है और यह धन तथा शारीरिक हानि होने की ओर संकेत करता है।

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार यात्रा करने से पहले गुड , दही तथा शक्कर खाना शुभ माना जाता है इसलिए आप जब भी यात्रा करें तो उससे पहले गुड़ , शक्कर तथा दही का सेवन अवश्य करें।

यात्रा करने से पहले खटाई वाली चीजें नहीं खाना चाहिए तथा दूध नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन करना वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है।

यात्रा करते समय पशुओं यानी कि जानवरों तथा मनुष्य को बाई ओर टालना चाहिए जबकि जहरीले जंतुओं को दाएं ओर टालना चाहिए।

Disclaimer – Gaanv Khabar टीम द्वारा लिखी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों एवं माध्यमों से प्राप्त की गई है , कृपया उपयोग में लेने से पहले अपने स्तर पर जांच जरूर कर लें, अन्यथा किसी प्रकार के नुकसान के लिए हमारी टीम जिम्मेदार नहीं होगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles