बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त 2023 | Bacche ke janm ka Shubh muhurt

Date:

Share post:

बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त 2023

बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त 2023 , बच्चे के जन्म का शुभ दिन , बच्चे के जन्म का शुभ महीना , बच्चे के जन्म की शुभ तिथि , Bacche ke janm ka Shubh muhurt, Bacche ke janm ka Shubh din , Bacche ke janm ka Shubh mahina

बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त 2023 | Bacche ke janm ka Shubh muhurt
बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त 2023 | Bacche ke janm ka Shubh muhurt

बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त हम आपको इस लेख में बताएंगे तथा बच्चे का जन्म कब होना चाहिए व किस दिन बच्चे का जन्म होना शुभ होता है।

बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त 2023

जानिए वर्ष 2023 में हिंदू कैलेंडर के अनुसार बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त-

चैत्र- इस महीने की शुक्ल पक्ष की प्रथमा, द्वितीया तथा चतुर्थी तिथि को बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है। जबकि कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को बच्चे के जन्म के लिए शुभ माना गया है।

वैशाख- इस महीने की कृष्ण पक्ष की प्रथमा, अष्टमी तथा नवमी तिथि के दिन बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है जबकि इस महीने की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी व पूर्णिमा तिथि को बच्चे का जन्म शुभ माना जाता है।

ज्येष्ठ- इस महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीय तथा पूर्णिमा तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की पंचमी व सप्तमी तिथि को बच्चे के जन्म के लिए शुभ माना जाता है।

आषाढ़- इस महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी, पंचमी तथा षष्ठी तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की प्रथमा व द्वितीय तिथि को बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है।

श्रावण- इस महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया, चतुर्थी तथा पूर्णिमा तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की पंचमी व नवमी तिथि को बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है।

भाद्रपद- इस माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया, पंचमी, अष्टमी, दशमी, एकादशी तथा चतुर्दशी तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की तृतीय, अष्टमी, नवमी तथा द्वादशी तिथि को बच्चे को जन्म होना शुभ माना जाता है।

आश्विन- इस माह की शुक्ल पक्ष की एकम, नवमी, दशमी तथा पूर्णिमा तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की प्रथमा, द्वितीया व अष्टमी तिथि को बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है।

कार्तिक- इस माह की शुक्ल पक्ष की प्रथमा, द्वितीया, तृतीया, षष्टि, अष्टमी, नवमी तथा एकादशी तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की चतुर्थी, अष्टमी, एकादशी, त्रयोदशी तथा चतुर्दशी तिथि को बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है।

मार्गशीर्ष- इस महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी, सप्तमी तथा पूर्णिमा तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की सप्तमी तथा एकादशी तिथि को बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है।

पौष- इस मास में सोमवती अमावस्या के दिन बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है।

माघ- इस माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तथा नवमी तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की एकादशी व चतुर्दशी तिथि को बच्चे का जन्म होना शुभ माना जाता है।

फाल्गुन- इस माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया व पूर्णिमा तिथि को जबकि कृष्ण पक्ष की सप्तमी व त्रयोदशी तिथि को बच्चे का जन्म होना शुभ माना गया है।

Related articles

नाबालिग गर्लफ्रेंड ने युवक को सऊदी अरब से बुलाकर हत्या की

नाबालिग गर्लफ्रेंड ने युवक को सऊदी अरब से बुलाकर हत्या की छत्तीसगढ़ के कोरबा क्षेत्र से हैरान करने वाली...

जम्मू कश्मीर में दिखे तीन संदिग्ध आतंकी, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन

जम्मू कश्मीर में दिखे तीन संदिग्ध आतंकी, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन जम्मू कश्मीर के काना चक क्षेत्र से...

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम...

नक्की झील का सामान्य ज्ञान Nakki Jheel GK Hindi 2024

नक्की झील का सामान्य ज्ञान Nakki Jheel GK Hindi 2024 आज के आर्टिकल में हम राजस्थान की प्रसिद्ध नक्की...