Buy now

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और महत्व

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और महत्व

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, होलिका दहन का महत्व , होलिका दहन का शुभ समय , होली कब है , होलिका दहन क्यों किया जाता है , holika dahan ka Shubh muhurt , holika dahan ka mahatva , holika dahan ka Shubh samay , Holi kab hai , holika dahan kyon Kiya jata hai 

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और महत्व
होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और महत्व

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

इस बार होलिका दहन 7 मार्च 2023 मंगलवार के दिन किया जाएगा। होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 7 मार्च को सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक है।

 होलिका दहन का शुभ समय

होलिका दहन का शुभ समय 6 मार्च को शाम 4:00 बजे से लेकर के 7 मार्च को 6:00 बजे तक होलिका दहन का शुभ समय है।

 होली कब है

इस बार वर्ष 2023 में होली 7 मार्च को मंगलवार के दिन हैं। यानी कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होली का पर्व मनाया जाएगा।

बहीखाता खरीदने का शुभ मुहूर्त 2023 । Bahi Khata Khridne ka Shubh muhurt

होलिका दहन क्यों किया जाता है

होलिका दहन प्राचीन काल से चला आ रहा है ऐसी मान्यता है कि होलिका दहन करने से व्यक्ति के कष्ट तथा संकट दूर होते हैं और जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है उनको होलिका दहन के दर्शन करने से विवाह होने की संभावना बनती है।

होलिका दहन का महत्व

होलिका दहन का महत्व वैदिक तथा धार्मिक दृष्टि से विशेष है। प्राचीन काल से ही चली आ रही होलिका दहन की रीत अब तक अनवरत जारी है। सनातन धर्म में होलिका दहन करने की परंपरा भगवान कृष्ण के समय से ही चली आ रही है ऐसा कहा जाता है कि होलिका दहन करना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ तथा श्रेष्ठ माना जाता है।

होलिका दहन की विधि

जब भी आप होलिका दहन करने जाते हैं तो उससे पूर्व आप गेहूं, जौ तथा अन्य किसी भी धान की बालियां होलिका की अग्नि में पकाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से शारीरिक कष्ट दूर होते हैं तथा होलिका की अग्नि के अंदर गोबर के कंडे से बने गोल आकृति के कंडे अग्नि के अंदर जलाकर अपने घर के पानी पीने के स्थान पर लाने से भी घर में सुख शांति रहती है।

मटका कब खरीदें , मटका खरीदने का शुभ मुहूर्त

Disclaimer: होलिका दहन से संबंधित यह जानकारी हमारे द्वारा विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त करके आपके साथ साझा की गई है यदि इसमें किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि होती है तो इसके लिए किसी भी प्रकार से Gaanvkhabar जिम्मेदार नहीं होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles