Buy now

घर में कौन सा पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए

घर में कौन सा पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए

घर में कौन सा पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए , उत्तर दिशा में कौन सा पौधा लगाना चाहिए , पेड़ पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा कौन सी है , वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के लिए शुभ पेड़-पौधे , घर के मुख्य द्वार पर कौन से पेड़ पौधे लगाने चाहिए , घर के लिए शुभ पांच वृक्ष , घर में कितने पेड़ पौधे लगाने चाहिए , नए पेड़ पौधे किस दिन लगाने चाहिए , ghar mein kaun sa ped kis Disha mein lagana chahie , Ghar mein Kaun sa paudha Nahin lagana chahie , ghar mein ped paudhe kis Disha mein lagaen , ped paudhe lagane ki Sahi Disha kaun si hai ,

घर में कौन सा पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए
घर में कौन सा पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए

पेड़ पौधे न केवल हरियाली देते हैं बल्कि यह हमारे घर को सकारात्मक ऊर्जा भी प्रदान करते हैं तथा ऐसे अनेक पौधे हैं जो घर में उन्नति के लिए मददगार साबित होते हैं। अगर पेड़ पौधों को वास्तु के अनुसार सही दिशा में तथा सही समय पर लगाया जाए तो घर में खुशियां और अधिक बढ़ जाती है।

घर में कौन सा पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए

पूर्व- पूर्व दिशा में पीपल का पेड़ लगाना शुभ माना गया है। तथा इस दिशा में दूसरे फल देने वाले पेड़ पौधे नहीं लगाने चाहिए।

दक्षिण- दक्षिण दिशा में गूलर का पौधा लगाना शुभ होता है। इस दिशा में नींबू का पौधा नहीं लगाना चाहिए।

पश्चिम- पश्चिम दिशा के अंदर पीपल का पौधा लगाना शुभ है लेकिन ध्यान रहे इस दिशा में आम तथा केले का पौधा नहीं लगाना चाहिए।

उत्तर- इस दिशा में गूलर तथा केले का पौधा नहीं लगाना चाहिए।

दक्षिण-पूर्व- इस दिशा में अनार का पेड़ वास्तु के अनुसार शुभ होता है। साथ ही इस दिशा में पीपल गूलर व लाल फूल के पौधे नहीं लगाए।

दक्षिण-पश्चिम- इस दिशा में इमली का पौधा लगाना शुभ रहता है तथा कदंब का वृक्ष लगाना अशुभ।

उत्तर दिशा में कौन सा पौधा लगाना चाहिए

उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। इसको आप अपने घर के सामने भी लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे मुख्य द्वार के सामने कभी भी नहीं लगाये।

घर में शांति व संपन्नता के लिए 18 वास्तु उपाय

पेड़ पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा कौन सी है

हमेशा घर में पेड़ पौधे दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाने चाहिए क्योंकि यह दिशा पेड़ पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छी होती है। वैसे पेड़ पौधे लगाने के लिए सभी दिशाएं शुभ मानी गई है लेकिन पेड़ पौधे लगाते वक्त ध्यान रहे कि किस दिशा में कौन सा पौधा लगाना उपयुक्त रहता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के लिए शुभ पेड़-पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अशोक का आंवला तुलसी तथा नींबू का पेड़-पौधे लगाना शुभ रहता।

घर के मुख्य द्वार पर कौन से पेड़ पौधे लगाने चाहिए

घर की मुख्य द्वार के सामने वाले भाग में तुलसी का पौधा लगाना शुभ रहता है। लेकिन ध्यान रहे घर के मुख्य द्वार के सामने कभी भी कंटिले पेड़ पौधे नहीं लगाए।

2023: घर में सीढ़ियां किस दिशा में होनी चाहिए

घर के लिए शुभ पांच वृक्ष

घर में लगाने के लिए सबसे उत्तम 5 वृक्ष निम्न है-

  1. तुलसी
  2. अशोका
  3. चंदन
  4. आंवला
  5. अनार

घर में कितने पेड़ पौधे लगाने चाहिए

घर में अपनी मर्जी के अनुसार कितने भी पेड़ पौधे लगाए जा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे वास्तु के अनुसार घर में लगाए गए पेड़ पौधों की संख्या सदैव सम संख्या में होनी चाहिए।

नए पेड़ पौधे किस दिन लगाने चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार नए पेड़ पौधे लगाने के लिए पूर्णिमा का दिन सर्वश्रेष्ठ होता है, इसलिए पूर्णिमा के दिन नए पेड़ पौधे लगाने चाहिए। घर में लगे पेड़ पौधों का विकास सही हो और हमेशा घर का बगीचा हरा भरा रहे इसके लिए जरूरी है कि कोई भी नया पौधा पूर्णिमा के दिन या पूर्णिमा के आसपास के समय में ही लगाएं।

जानिए साल 2023 में नया घर खरीदने का शुभ मुहूर्त

घर में लगे पेड़ पौधे को किस दिन हटाए

यदि घर में लगा कोई पेड़ पौधा आपके अर्चन कर रहा है तो उस पौधे को हटाने के लिए माघ तथा भाद्रमाह शुभ होता है। साथ ही जो पौधा हटा रहे हैं उसके स्थान पर नया पौधा 3 महीने के अंदर ही लगा देना चाहिए।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles