Buy now

चोपड़ा मंदिर कहां स्थित है ?

चोपड़ा मंदिर कहां स्थित है ?

चोपड़ा मंदिर कहां स्थित है ? तथा राजस्थान का द्रविड़ शैली में बना पहला मंदिर कौन सा है और चोपड़ा मंदिर किस शैली में बना हुआ है ? तथा राजस्थान में द्रविड़ शैली में बने मंदिर कौन-कौन से हैं ?

चोपड़ा मंदिर कहां स्थित है ?
चोपड़ा मंदिर कहां स्थित है ?

चोपड़ा मंदिर कहां स्थित है ?

चोपड़ा मंदिर राजस्थान का रेड डायमंड कहे जाने वाले जिले धौलपुर के अंदर स्थित है। यह मंदिर राजस्थान का द्रविड़ शैली में बना हुआ पहला मंदिर है।

वर्गाकार आकृति में बना चोपड़ा मंदिर का चबूतरा बहुत ही महत्वपूर्ण एवं दर्शनीय है तथा इस मंदिर के प्रवेश द्वार को गोपुरम कहा जाता है जबकि स्तंभों को अलंकरण के नाम से जाना जाता है।

इस मंदिर के चारों ओर मूर्तियां ही मूर्तियां स्थित है इस मंदिर का निर्माण चोल वंश के शासक के द्वारा धौलपुर जिले के विजयनगर नामक स्थान पर करवाया गया था।

यह भी जानें ज्वाला माता का मंदिर कहां स्थित है ?

राजस्थान का द्रविड़ शैली में बना पहले मंदिर चोपड़ा मंदिर है जो कि अपनी उत्कृष्ट स्थापत्य कला के चलते द्रविड़ शैली के मंदिरों में प्रथम स्थान रखता है और इसका निर्माण भी राजस्थान में सर्वप्रथम ही हुआ था।

चोपड़ा मंदिर के अतिरिक्त राजस्थान के अंदर द्रविड़ शैली के अंदर दो मंदिर बने हुए हैं जिनके अंदर पहले वेंकटेश्वर मंदिर सुजानगढ़ चूरू में स्थित है तो दूसरा रंगनाथ जी का मंदिर पुष्कर अजमेर के अंदर स्थित है।

Visit Now Twitter

चोपड़ा मंदिर देखने में बहुत ही सुंदर और आकर्षक है इस मंदिर की स्थापत्य कला मनमोहन और मन‌ को हरने वाली है। यह मंदिर राजस्थान में द्रविड़ शैली का बना सबसे प्राचीन और प्रथम मंदिर है।

यदि द्रविड़ शैली के मंदिरों के अंदर नगर शैली का मिश्रण किया जाता है तो फिर एक नई शैली उभर कर आती है जिसे बेसर शैली के नाम से जाना जाता है और धौलपुर जिले में स्थित चोपड़ा मंदिर में भी कहीं-कहीं स्थान पर बेसर शैली का प्रभाव दिखाई देता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles