गोविंद सिंह डोटासरा का जीवन परिचय ( Biography of Govind Singh dotasara )

Date:

Share post:

गोविंद सिंह डोटासरा का जीवन परिचय ( biography of Govind Singh dotasara )

राजस्थान कांग्रेस के वर्तमान प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का जन्म 1 अक्टूबर 1964 में राजस्थान के सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में हुआ , कोई छोटा सा के पिता का नाम मोहन सिंह डोटासरा है जो कि एक सरकारी अध्यापक थे , गोविंद सिंह का विवाह सुनीता देवी के साथ 1984 में हुआ जो एक सरकारी अध्यापिका है। गोविंद सिंह डोटासरा वर्तमान में लक्ष्मणगढ़ सीकर से विधायक हैं , गोविंद सिंह डोटासरा राजस्थान के सर्वश्रेष्ठ विधायकों में से एक है , जिन्हें 2016 में अवार्ड भी मिल चुका है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार में शिक्षा मंत्री रहे गोविंद सिंह डोटासरा को अशोक गहलोत का काफी नजदीकी नेता माना जाता है , सचिन पायलट द्वारा अशोक गहलोत का विरोध करने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सचिन पायलट को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाकर कोई डोटासरा को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया था।

डोटासरा ने राजनीति में आने से पहले वकालत की और करीब 20 साल तक सीकर में अपने कैरियर को वकालत के रूप में देखा , कोचिंग कोटा से तीन बार लक्ष्मणगढ़ से विधायक रह चुके हैं लेकिन 2018 के बाद गोविंद सिंह डोटासरा जनता के बीच काफी लोकप्रिय हुए हैं एवं गोविंद सिंह डोटासरा सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय नजर आते हैं।

राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा अपने बयानों की वजह से चर्चा में रहते है , स्वभाव का बेहद सख्त भी माना जाता है ।

राजस्थान के जाट नेताओं में गोविंद सिंह डोटासरा का प्रमुख स्थान है , राजस्थान कांग्रेस में जाट नेता के रूप में उभरे गोविंद सिंह डोटासरा भविष्य की राजनीति में भी जाट वोट बैंक और अपना अच्छा खासा प्रभाव रखेंगे।

गोविंद सिंह डोटासरा की शिक्षा की बात की जाए तो गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव के स्कूल में , एवं उच्च शिक्षा में राजस्थान विश्वविद्यालय से बी कॉम एवं एलएलबी की पढ़ाई की।

गांव की चौपाल

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP)

राजस्थान में आरएलपी (RLP), क्या पंजाब में आप (APP) की तरह परिणाम दे पाएगी ?

Related articles

नाबालिग गर्लफ्रेंड ने युवक को सऊदी अरब से बुलाकर हत्या की

नाबालिग गर्लफ्रेंड ने युवक को सऊदी अरब से बुलाकर हत्या की छत्तीसगढ़ के कोरबा क्षेत्र से हैरान करने वाली...

जम्मू कश्मीर में दिखे तीन संदिग्ध आतंकी, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन

जम्मू कश्मीर में दिखे तीन संदिग्ध आतंकी, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन जम्मू कश्मीर के काना चक क्षेत्र से...

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम...

नक्की झील का सामान्य ज्ञान Nakki Jheel GK Hindi 2024

नक्की झील का सामान्य ज्ञान Nakki Jheel GK Hindi 2024 आज के आर्टिकल में हम राजस्थान की प्रसिद्ध नक्की...