भगवान गणेश की पूजा विधि

Date:

Share post:

भगवान गणेश की पूजा विधि

भगवान गणेश की पूजा विधि तथा भगवान गणेश की पूजा कैसे करनी चाहिए और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए क्या करें एवं भगवान गणेश को किस का भोग लगाना चाहिए ?

भगवान गणेश की पूजा विधि
भगवान गणेश की पूजा विधि

भगवान गणेश की पूजा विधि

भगवान गणेश की पूजा आराधना करने से पूर्व सबसे पहले स्नान आदि से निवृत होकर के लाल रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए। और स्नान करते समय ओम गणेशाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।

इसके बाद में पूर्व दिशा की ओर मुंह करके सर्वप्रथम भगवान गणेश को दंडवत प्रणाम करना चाहिए। तत्पश्चात भगवान गणेश की पूजा सामग्री एक थाली के अंदर सजाकर रखनी चाहिए।

यह भी जानें सोलह सोमवार पूजा विधि , 16 Somwar Puja Vidhi

भगवान गणेश की पूजा थाली के अंदर एक हजारे के फूलों की माला तथा लड्डू, पान, सिंदूर, अक्षत, रोली, मौली और धूपबत्ती रखनी चाहिए। सर्वप्रथम भगवान गणेश को रोली से तिलक करके मूली का धागा बांधना चाहिए।

इसके बाद में भगवान गणेश की मूर्ति को सिंदूर से रंगना चाहिए और तत्पश्चात चावल तथा लड्डू और पान भगवान गणेश के चरणों में अर्पित करने चाहिए और भगवान गणेश का दूध से अभिषेक करना चाहिए।

यह भी जानें काल भैरव की पूजा विधि , Kaal Bhairav Ki Puja Vidhi

इन सब से निवृत होने के बाद भगवान गणेश जी की चालीसा का पाठ करना चाहिए तथा ओम गणेशाय नमः मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। मंत्र का जाप करने के बाद में अपनी मनोकामनाएं भगवान गणेश के समक्ष रखनी चाहिए।

तथा भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए माता पार्वती और भगवान शिव शंकर तथा भगवान कार्तिकेय का भी ध्यान अवश्य करना चाहिए क्योंकि भगवान गणपति के परिवार का ध्यान करने से यह शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं।

Visit Now Twitter

भगवान गणेश को लड्डू, पान और सफेद रंग की बर्फी तथा गुलाबी रंग के पेड़े का भोग लगाना चाहिए। क्योंकि इनका भोग लगाने से भगवान गणेश अपने भक्तों की ओर अपनी कृपा दृष्टि से आसानी से उनके कष्ट करते हैं और उनकी हर मनोकामना को पूरी करते हैं।

और अंत में भगवान गणेश जी की आरती करनी चाहिए तथा आरती के समय अपने मुंह से आरती का वाचन निरंतर करना चाहिए और अंत में भगवान गणेश के मंदिर में दंडवत प्रणाम करके भगवान गणेश की पूजा विधि संपन्न करनी चाहिए।

Related articles

नाबालिग गर्लफ्रेंड ने युवक को सऊदी अरब से बुलाकर हत्या की

नाबालिग गर्लफ्रेंड ने युवक को सऊदी अरब से बुलाकर हत्या की छत्तीसगढ़ के कोरबा क्षेत्र से हैरान करने वाली...

जम्मू कश्मीर में दिखे तीन संदिग्ध आतंकी, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन

जम्मू कश्मीर में दिखे तीन संदिग्ध आतंकी, सेना ने शुरू किया ऑपरेशन जम्मू कश्मीर के काना चक क्षेत्र से...

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम...

नक्की झील का सामान्य ज्ञान Nakki Jheel GK Hindi 2024

नक्की झील का सामान्य ज्ञान Nakki Jheel GK Hindi 2024 आज के आर्टिकल में हम राजस्थान की प्रसिद्ध नक्की...