Buy now

Tulsi Puja Vidhi | तुलसी पूजा विधि

Tulsi Puja Vidhi | तुलसी पूजा विधि

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे Tulsi Puja Vidhi | तुलसी पूजा विधि तथा तुलसी की पूजा कब करनी चाहिए से संबंधित जानकारी।

Tulsi Puja Vidhi | तुलसी पूजा विधि
Tulsi Puja Vidhi | तुलसी पूजा विधि
Tulsi Puja Vidhi | तुलसी पूजा विधि

तुलसी के पौधे की प्रतिदिन पूजा अर्चना करने से घर में समृद्धि तथा धन संपदा और वैभव में वृद्धि होती है।

यदि सच्चे मन से प्रतिदिन तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं तो मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है लेकिन महिलाओं को कभी भी खुले बाल रखते हुए तुलसी की पूजा नहीं करनी चाहिए हमेशा तुलसी की पूजा महिलाओं को बाल बांधकर ही करनी चाहिए।

महिलाओं को संपूर्ण श्रंगार करके ही तुलसी के पौधे में जल अर्पण करना चाहिए क्योंकि तुलसी को सुहाग का प्रतीक भी माना जाता है।

यह भी पढ़ें मंगलवार व्रत पूजा विधि , Mangalvar Vrat Puja Vidhi

कुंवारी कन्या को तुलसी के पौधे की पूजा अपना सिर रखकर करनी चाहिए और तुलसी मैया के पौधे को जल अर्पण भी सिर को ढक कर ही करना चाहिए।

प्रतिदिन तुलसी के पौधे की पूजा करते समय तुलसी माता के पौधे को सिंदूर का तिलक करना चाहिए और जल अर्पण करना चाहिए तथा लाल रंग के फूल चढ़ाने चाहिए।

तुलसी की पूजा करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पूजा करते वक्त आपका मुंह है उत्तर तथा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। क्योंकि तुलसी पूजन के वक्त इन दोनों दिशाओं की ओर मुंह होना शुभ होता है।

यह भी पढ़ें भगवान शिव की पूजा विधि | Bhagwan Shiv Ki Puja Kaise Kare

तुलसी की पूजा कब करनी चाहिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की पूजा करने के लिए किसी विशेष दिन का उल्लेख नहीं मिलता है लेकिन अनेक धार्मिक ग्रंथों के अनुसार यदि प्रतिदिन तुलसी की पूजा करते हैं तो इससे सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

इसलिए तुलसी के पौधे की पूजा प्रतिदिन करनी चाहिए और प्रतिदिन ही तुलसी के पौधे को जल अर्पण करना चाहिए ऐसा करने से घर में धन संपदा की वृद्धि होती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles