Buy now

श्री गणेश चतुर्थी पूजा विधि

श्री गणेश चतुर्थी पूजा विधि

जानिए श्री गणेश चतुर्थी पूजा विधि तथा गणेश चतुर्थी कब है और गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा कैसे करें एवं गणेश जी की पूजा करने का सही तरीका।

श्री गणेश चतुर्थी पूजा विधि
श्री गणेश चतुर्थी पूजा विधि

श्री गणेश चतुर्थी पूजा विधि

इस साल गणेश चतुर्थी 19 सितंबर 2023 मंगलवार के दिन है। और अब हम आपको बताते हैं कि गणेश जी की पूजा सही तरीके से कैसे करें-

सर्वप्रथम सुबह उठते ही गणेश जी को याद करें और उसके बाद स्नान करें और उसके पश्चात गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें और गणेश जी की मूर्ति के आगे हवन करने के लिए जगह बनाएं और हवन करने के लिए सामग्री जैसे :- आम की लकड़ी, चावल, जौ, कलावा, शक्कर, गाय का घी, पान का पत्ता, काला तिल, सूखा नारियल, लौंग, इलायची, कपूर, पताशा आदि ले।

 और इन हवन सामग्रियों को अच्छी मिक्स करले और फिर इन हवन सामग्री को मिक्स की गई हो इन्हें एक कटोरी या फिर किसी दूसरे बर्तन के अंदर रख दें और फिर उतर की तरफ मुंह करके गणेश जी के सामने बैठे और गणेश जी से प्रार्थना करें और गणेश जी के मंत्र का धीरे धीरे जप करें  ऊं गं गणपतए नमः

यह भी जानें सावन सोमवार व्रत पूजा विधि | Sawan Somvar Vrat Puja Vidhi

इस मंत्र का जप करते हुए धीरे धीरे गणेश जी के हवन में हवन सामग्री डालें यह गणेश जी की पूजा करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके अतिरिक्त गणेश चतुर्थी के दिन आप गणेश जी को लड्डू तथा पान का भोग लगा कर के भी प्रसन्न कर सकते हैं।

भगवान गणेश को बेसन से निर्मित 21 लड्डू चढ़ाने से शारीरिक कष्ट दूर होते हैं तथा बेसन से निर्मित साथ लड्डू चढ़ाने से मानसिक कष्ट दूर होते हैं तथा 51 लड्डू भगवान गणेश को चढ़ाने से व्यवसाय में आ रही बाधाएं दूर होती है।

यह भी जानें गणेश के 108 नाम | Ganesh Ke 108 Naam

जबकि गणेश चतुर्थी के दिन पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भगवान गणेश को एक मोदक चढ़ाना चाहिए ऐसा करने से उनके बल तथा विधा दोनों के अंदर वृद्धि होती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles