Buy now

परीक्षा से पहले किसकी पूजा करनी चाहिए

परीक्षा से पहले किसकी पूजा करनी चाहिए

परीक्षा से पहले किसकी पूजा करनी चाहिए तथा परीक्षा में पास होने के लिए क्या करें और परीक्षा में पास होने के लिए किसकी पूजा करनी चाहिए से संबंधित संक्षिप्त जानकारी।

परीक्षा से पहले किसकी पूजा करनी चाहिए
परीक्षा से पहले किसकी पूजा करनी चाहिए

परीक्षा से पहले किसकी पूजा करनी चाहिए

परीक्षा से पहले माता सरस्वती तथा भगवान हनुमान की पूजा आराधना करनी चाहिए। क्योंकि माता सरस्वती को ज्ञान की देवी माना जाता है इसलिए परीक्षा में जिस व्यक्ति के पास ज्ञान होता है और सद्बुद्धि होती है उस व्यक्ति को ही अच्छे अंक प्राप्त होते हैं।

इसलिए हमेशा परीक्षा से पहले विद्यादायिनी अर्थात विद्या की देवी मां सरस्वती की तालीनता से पूजा आराधना करनी चाहिए और माता सरस्वती के समकक्ष परीक्षा से पूर्व सफेद तथा पीले रंग के पुष्प अर्पित करने चाहिए।

यह भी जानें परीक्षा फॉर्म भरने का शुभ मुहूर्त कब है 2023

परीक्षा से पहले भगवान हनुमान की पूजा आराधना इसलिए करना चाहिए क्योंकि परीक्षा देने से पहले व्यक्ति में अथवा छात्र में किसी न किसी प्रकार का भाई अवश्य होता है इसलिए भगवान हनुमान की आराधना करने से सभी प्रकार का भय दूर होता है और व्यक्ति निश्चित होकर परीक्षा देता है।

परीक्षा में पास होने के लिए क्या करें

परीक्षा में पास यानी कि उत्तीर्ण होने के लिए व्यक्ति को निरंतर अध्ययन करना चाहिए क्योंकि निरंतर अध्ययन करने से ही व्यक्ति अपनी मंजिल यानी कि सफलता तक पहुंच पाता है।

यह भी जानें सपने में परीक्षा देते हुए देखने का मतलब

व्यक्ति निरंतर अध्ययन और प्रभु की निरंतर आराधना के बलबूते पर ही परीक्षा में पास हो सकता है और परीक्षा में पास होने का यह तरीका ही सबसे आसन तथा सरल प्रतीत होता है इसलिए हमेशा परीक्षा में पास होने के लिए पढ़ाई करने की आवश्यकता होती है जिसको व्यक्ति को कम से कम 6 घंटे 1 दिन में पढ़ना चाहिए।

परीक्षा में पास होने के लिए माता सरस्वती तथा भगवान हनुमान की पूजा आराधना की अतिरिक्त अपने आराध्य देव की पूजा आराधना करना भी अत्यंत आवश्यक करता है क्योंकि पौराणिक ग्रंथों के आधार पर ऐसा माना जाता है कि अपने आराध्य देव की परीक्षा से पूर्व पूजा आराधना करने से व्यक्ति का मस्तिष्क तथा बुद्धि ठीक प्रकार से कार्य करती है।

Visit Now Twitter

इसलिए हमेशा अपने परम आराध्य पूजने देवता और भगवान महावीर यानी कि हनुमान जी तथा माता हंस वाहिनी यानी कि विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा आराधना करनी चाहिए।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles