Buy now

बाल दाढ़ी किस दिन कटवाना चाहिए ?

बाल दाढ़ी किस दिन कटवाना चाहिए ?

बाल दाढ़ी किस दिन कटवाना चाहिए ? तथा बाल दाढ़ी कटवाने का शुभ दिन और बाल दाढ़ी किस दिन नहीं कटवाना चाहिए एवं बाल दाढ़ी कटवाने का शुभ समय।

बाल दाढ़ी किस दिन कटवाना चाहिए ?
बाल दाढ़ी किस दिन कटवाना चाहिए ?

बाल दाढ़ी किस दिन कटवाना चाहिए ?

सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार तथा पौराणिक ग्रंथों के आधार पर बाल और दाढ़ी सोमवार, बुधवार तथा शुक्रवार के दिन कटवाने चाहिए।

क्योंकि ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से बाल तथा दाढ़ी कटवाने के लिए तीनों ही वार उपयुक्त होते हैं और इन वालों को बाल तथा दाढ़ी कटवाने से व्यक्ति की मानसिक स्थिति अनुकूल बनी रहती है और उसकी बुद्धि का विकास भी होता है।

यह भी जानें परीक्षा फॉर्म भरने का शुभ मुहूर्त कब है 2023

बाल तथा दाढ़ी कटवाने के लिए सबसे शुभ दिन बुधवार का दिन माना जाता है। इस दिन बाल तथा दाढ़ी कटवाने वाली जातक को किसी भी प्रकार के मानसिक विकार तथा हृदय से संबंधित समस्याएं उत्पन्न नहीं होती है एवं उसे व्यक्ति की नेत्र ज्योति तेज होती है।

बाल दाढ़ी किस दिन नहीं कटवाना चाहिए

मंगलवार और शनिवार के दिन बाल और दाढ़ी नहीं खटवानी चाहिए क्योंकि इस दिन बाल और दाढ़ी कटवाने वाले लोगों पर प्राचीन मान्यताओं के अनुसार कर्ज का बोज अधिक हो जाता है और ऐसा व्यक्ति अपना मानसिक संतुलन भी खो देता है।

यह भी जानें बोरिंग करवाने का शुभ मुहूर्त कब है 2023

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बाल तथा दाढ़ी कटवाने के लिए कोई निश्चित समय की जानकारी तो नहीं मिलती है किंतु सुबह 9:00 बजे के बाद एवं रात्रि को सूर्यास्त होने से पूर्व बाल दाढ़ी कटवाना उत्तम होता है।

दोपहर का समय भी बाल और दाढ़ी कटवाने के लिए उत्तम माना जाता है इस समय के दौरान व्यक्ति आसानी से अपने बाल और दाढ़ी कटवा सकता है यदि दोपहर के समय कोई भी जातक अपने बाल और दाढ़ी कटवा आता है तो ऐसे जातक की कुंडली में धन वृद्धि के योग बनते हैं।

Visit Now Twitter

इसलिए हमेशा दाढ़ी और बाल कटवाते समय शुभ दिन तथा शुभ समय का ध्यान अवश्य रखना चाहिए अन्यथा आपको भी अनेक मानसिक विकारों से जूझना पड़ सकता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles