Buy now

नाग पंचमी के उपाय , Nag Panchami Ke Upay

नाग पंचमी के उपाय , Nag Panchami Ke Upay

हिंदू कैलेंडर के श्रावण माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है जानिए नाग पंचमी के उपाय , Nag Panchami Ke Upay

नाग पंचमी के उपाय , Nag Panchami Ke Upay
नाग पंचमी के उपाय , Nag Panchami Ke Upay

नाग पंचमी के उपाय , Nag Panchami Ke Upay

गृह क्लेश से परेशान लोगों को नाग पंचमी के दिन भगवान शिव को पंचामृत से अभिषेक करवाना चाहिए इससे उनकी यह परेशानी दूर होती है।

नाग पंचमी के दिन भगवान शनिदेव को तेल अर्पण करने से कार्यों में आ रहा व्यवधान दूर होता है तथा कार्य गति पकड़ता है। साथ ही शनिदेव को तेल अर्पण करने से शारीरिक कष्टों का निवारण भी होता है।

यह भी पढ़ें राशि के अनुसार नाग पंचमी के उपाय

नाग पंचमी के दिन भगवान शिव को दुग्ध अभिषेक करवाने से नौकरी में आ रही बाधाएं दूर होती है तथा लंबे समय से सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत जातकों को सफलता मिलती है।

व्यवसाय की प्रगति के लिए नाग पंचमी के दिन भगवान हनुमान को लड्डू तथा पान का भोग लगाना चाहिए और दक्षिण मुखी हनुमान की सात परिक्रमा करनी चाहिए ऐसा करने से व्यवसाय में शीघ्र ही प्रगति होती है।

तकनीकी क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाने वाले जातकों को नाग पंचमी के दिन पूर्व मुखी हनुमान की पूजा करनी चाहिए ऐसा करने से उनको तकनीकी क्षेत्र में जल्दी सफलता मिलती है।

यह भी पढ़ें नाग पंचमी कब और क्यों मनाई जाती है ?

अपना स्वयं का कामकाज करने वाले लोगों को नाग पंचमी के दिन धन प्राप्ति के लिए पश्चिम मुखी हनुमान की आराधना करनी चाहिए इससे धन की प्राप्ति भी होती है और आय में वृद्धि के स्त्रोत भी बनते हैं।

नाग पंचमी के दिन पूर्व मुखी शिव की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है ऐसी मान्यता है कि उस दिन जो भी जातक पूर्व मुखी भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है उस जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

शारीरिक कष्टों से परेशान दक्षिणमुखी आराधना नाग पंचमी के दिन करनी चाहिए क्योंकि इस दिन को दक्षिण मुखी हनुमान की पूजा करने के लिए उत्तम माना जाता है।

यह भी पढ़ें नागपंचमी की कहानी | Nag Panchmi Ki Kahani

श्रावण मास में सबसे पवित्र त्योहार नाग पंचमी का त्योहार माना जाता है इस दिन भगवान शिव भगवान भोलेनाथ तथा भगवान शनिदेव की पूजा करना श्रेष्ठ फल देता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles