Buy now

कुआं/जल पूजन मुहूर्त 2023 , शुभ तिथि , वार , दिन

कुआं/जल पूजन मुहूर्त 2023 , शुभ तिथि , वार , दिन

कुआं/जल पूजन मुहूर्त , कुआं/जल पूजन का मुहूर्त , कुआं/जल पूजन का शुभ मुहूर्त , कुआं/जल पूजन की शुभ तिथि , कुआं/जल पूजन का शुभ वार , कुआं/जल पूजन का शुभ दिन , जल पूजा , Kua pujan shubh muhurt , Kua pujan ka muhurt , Kua pujan ki shubh tithi , Kua pujan ka shubh din ,

कुआं/जल पूजन मुहूर्त 2023 , शुभ तिथि , वार , दिन
कुआं/जल पूजन मुहूर्त 2023 , शुभ तिथि , वार , दिन

वास्तु शास्त्र में कुआं पूजन को ही जल पूजन तथा जलवा पूजन व नल पूजन के नाम से जाना जाता है। प्राचीन समय में जल पूजा यानी कि कुआं पूजा गोवा के किनारे पर की जाती थी लेकिन वर्तमान समय में यदि आपके आसपास में कोई कुआं नहीं हो तो आप किसी नदी के किनारे पर जाकर भी पूजा कर सकते हैं।

तथा नदी तथा कुआं दोनों ही आपके पास में उपलब्ध नहीं हो तो आप पानी के नल के पास में जाकर भी जल पूजा यानी कि कुआं पूजा कर सकते हैं।

कुआं/जल पूजन का शुभ मुहूर्त 2023

कुआं/जल पूजन का शुभ मुहूर्त हस्त, मूल, पुष्य, अनुराधा पुनर्वसु तथा श्रवण नक्षत्र के दौरान है।

कुआं/जल पूजन की शुभ तिथि 2023

हिंदू माह के कसम तथा शुक्ल पक्ष की चतुर्थी नवमी तथा चतुर्दशी तिथि को छोड़कर शेष सभी तिथियों को हुआ यानी कि जल पूजा के लिए शुभ माना गया है।

कुआं/जल पूजन का शुभ दिन 2023

प्रसूता स्त्री को बच्चे के जन्म देने के 1 महीने बाद जल पूजा यानी की कुआं पूजा करनी चाहिए। सोमवार, बुधवार तथा गुरुवार के दिन को जल पूजा यानी कि कुआं पूजा के लिए शुभ दिन माना गया है।

कुआं/जल पूजन कब नहीं करना चाहिए

वास्तु शास्त्र के ग्रंथों के अनुसार कुआं/जल पूजन हिंदू कैलेंडर के चैत्र तथा पौष माह में नहीं करना चाहिए। इन दोनों ही महीनों को कुआं पूजन यानी कि जल पूजन की दृष्टि से अशोक माना गया है।

ये भी पढ़ें बच्चे के जन्म का शुभ मुहूर्त 2023 | Bacche ke janm ka Shubh muhurt

Disclaimer: जल पूजा से संबंधित यह जानकारी हमारे द्वारा विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से आपके साथ साझा की गई है यदि इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी या त्रुटि होती है तो इसके लिए किसी भी प्रकार से Gaanvkhabar जिम्मेदार नहीं होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles