Buy now

जानिए राजस्थान का सबसे बड़ा गाँव कौन सा है और कहाँ है?

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान के बड़े गांव “फेफाना” के बारे में.

इस गांव का नाम फेफाना कादल वंश की रानी “फेफा” के नाम पर पड़ा है. “फेफाना गांव” हनुमानगढ़ जिले की नोहर तहसील के अंतर्गत आता है, जो नोहर तहसील से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर-पूर्व, नोहर- सिरसा रोड पर बसा है, यह गांव हरियाणा राज्य की सीमाओं को छूता हुआ प्रतीत होता हैै.

फेफाना गांव चूरू लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है जबकि विधानसभा नोहर लगती है और गांव के निकटतम दूरी पर स्थित शहर सिरसा है जो हरियाणा राज्य के अंतर्गत आता है.

जानिए फेफाना की आबादी क्या है तथा कौन-कौन से समुदायों के लोग करते हैं निवास- फेफाना में लगभग 21000 लोग निवास करते हैं तथा गांव में तकरीबन 3500 मकान है, जिनमें से लगभग 2000 घरों में जाट समुदाय निवास करता हैै.
जाट समुदाय के अलावा राजपूत, ब्राह्मण, कुम्हार, नायक, मेघवाल, खाती, आर्य, सुथार, सुनार तथा योगी जैसी भिन्न-भिन्न जातियों के लोग फेफना में निवास करते हैंं.

यदी हम बात करें फेफाना की भाषा शैली की तो लगभग देश के तीन राज्यों की भाषाएं इस गांव में बोली जाती है जिनमें पंजाबी, हरियाणवी तथा राजस्थानी का प्रयोग ग्रामवासी सर्वाधिक करते हैं.

फेफाना के तालाब के किनारे स्थित पीपल के पेड़ के बारे में लोगों का कहना है कि यह पेड़ 300 वर्ष से भी अधिक पुराना है, जिसकी शाखाएं दूर-दूर तक फैली है.

गांव के लोगों की आजीविका मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर है, जिसके लिए यहां सुव्यवस्थित 2 नहरेें है जिनका उपयोग सिंचाई व दैनिक कार्यों के लिए किया जाता है,
गांव में शिक्षा के लिए 2 महाविद्यालय तथा 13 विद्यालय हैं, तथा गांव में अनेक मंदिर व दो मस्जिद तथा एक गुरुद्वारा है जो गांव के लोगों के बीच धर्मनिरपेक्षता व आपसी सद्भाव को दर्शाता है।

Rajasthan Police Exam Date 2022 , राजस्थान पुलिस एग्जाम डेट 2022

कृषि छात्र कल्याण संघ के संयोजक हनुमान चौधरी बोले-राज्य को कृषि महाविद्यालयों की बना दीं मंडी।

PTET 2022 Form Date Rajasthan

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles