Buy now

जगत शिरोमणि मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

जगत शिरोमणि मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

जगत शिरोमणि मंदिर का निर्माण किसने करवाया ? तथा जगत शिरोमणि मंदिर को किस नाम से जाना जाता है और जगत शिरोमणि मंदिर कहां स्थित है ?

जगत शिरोमणि मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?
जगत शिरोमणि मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

जगत शिरोमणि मंदिर का निर्माण किसने करवाया ?

जगत शिरोमणि मंदिर का निर्माण आमेर के शासक मानसिंह प्रथम की पत्नी कनकावती ने करवाया था। उन्होंने इस मंदिर का निर्माण अपने पुत्र जगत सिंह की स्मृति के अंदर करवाया था।

जगत शिरोमणि मंदिर को मीरा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस मंदिर के अंदर भगवान कृष्ण की प्रिय भक्तिन मीरा की प्रतिमा स्थित है इसलिए इस मंदिर को मेरा मंदिर के नाम से भी जाना और पहचाना जाता है।

जगत शिरोमणि मंदिर राजस्थान के जयपुर जिले की आमेर नामक किले के नजदीक ही स्थित है। यह मंदिर देखने में बहुत ही आकर्षक है और इस मंदिर के अंदर मीरा की प्रतिमा लगी हुई है जो कि बहुत ही आकर्षक तरीके से सुसज्जित की गई है।

यह भी जानें चारभुजा नाथ जी का मंदिर कहां स्थित है ?

मानसिंह प्रथम के पुत्र जगत सिंह का आकस्मिक निधन हो गया था जिसके बाद में उसकी स्मृति के स्वरूप में इस मंदिर का निर्माण करवाया गया था। इस मंदिर का निर्माण करवाने की रूपरेखा मानसिंह प्रथम की पत्नी कनकावती ने रखी थी और उन्हीं के प्रयासों से इस मंदिर का निर्माण कार्य संपन्न हुआ था।

ऐसा कहा जाता है कि जगत शिरोमणि मंदिर के निर्माण में 6 माह से अधिक का समय लगा था लेकिन इस मंदिर की स्थापत्य कला इतनी उत्कृष्ट है कि इस मंदिर को एक बार देखने के बाद में कोई भी व्यक्ति दोबारा देखने की लालसा जरूर रखता है।

Visit Now Twitter

जगत शिरोमणि मंदिर का नाम जयपुर जिले के प्रमुख यानी की विशेष मंदिरों की श्रेणी के अंदर शामिल है यह मंदिर जितना प्राचीन है उतनी ही आधुनिक काल में इस मंदिर को देखने की लालसा लोगों के अंदर बहुत ही विशिष्ट है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles