Buy now

शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए | ghar mein shisha kis Disha mein lagana chahie

शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए | ghar mein shisha kis Disha mein lagana chahie

शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए | ghar mein shisha kis Disha mein lagana chahie , घर में शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए , आईने को किस दिशा में लगाना चाहिए , दर्पण किस दिशा में लगाना चाहिए , बेडरूम में आईना किस दिशा में लगाएं , घर में शीशा किस दिन लगाना चाहिए ,घर में शीशा किस दिशा में नहीं लगाना चाहिए

शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए | ghar mein shisha kis Disha mein lagana chahie
शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए | ghar mein shisha kis Disha mein lagana chahie
शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए | ghar mein shisha kis Disha mein lagana chahie

भविष्य पुराण के अनुसार घर में शीशा यानी कि मुख्य दर्पण उत्तर तथा पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है। लेकिन साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि मुख्य दर्पण घर के अन्य दर्शनों की तुलना में बड़ा होना चाहिए।

आमतौर पर घर के सभी कमरों के अंदर शीशा यानी कि आईना लगा होता है लेकिन ध्यान रहे आपके शयन कक्ष में लगा आईना ठीक आपके पैरों के सामने नहीं होना चाहिए क्योंकि यदि ऐसा होता है तो इसके कुप्रभाव हमारे को भविष्य में देखने को मिलते हैं।

पूर्व तथा उत्तर दिशा की ओर आईना लगाते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसके अंदर चेहरा देखने वाले व्यक्ति का मुंह भी पूर्व तथा उत्तर की ओर ही होना चाहिए।

यह भी पढ़ें घर में कैलेंडर को किस दिशा में टांगना चाहिए | ghar mein calender tangne ki Sahi Disha

घर में शीशा/आईना/दर्पण किस दिशा में नहीं लगाना चाहिए

घर में शीशा यानी कि दर्पण जिसके अंदर चेहरा दिखाई देता है उसको कभी भी उत्तर तथा पश्चिम दिशा की ओर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती तथा इसके साथ ही घर में लक्ष्मी का आगमन भी रुक जाता है।

उत्तर-पश्चिम दिशा में शीशा लगाना वास्तु शास्त्र की दृष्टि से शुभ नहीं होता है क्योंकि इस दिशा में शीशा लगाने से गृह कलेश तथा व्यापार में हानी होने की संभावनाएं बनी रहती है।

शीशा लगाते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि दो शीशे/दर्पण/आईने कभी भी सामने नहीं लगानी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से गृह दोष उत्पन्न होता है।

यह भी पढ़ें गंगाजल घर में कैसे रखना चाहिए , gangajal ghar mein kaise rakhna chahiye

घर में शीशा किस दिन लगाना चाहिए

भविष्य शास्त्र के अनुसार घर में शीशा लगाने के लिए सबसे अच्छा दिन बुधवार का दिन माना जाता है इस दिन घर में शीशा लगाने से लक्ष्मी का वास होता है तथा घर में देवताओं का आगमन होता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि पूर्णिमा के दिन कोई भी व्यक्ति अपने घर में शीशा लगाता है तो इसे सर्वोत्तम माना जाता है इस दिन घर में शीशा लगाने से लंबे समय से चल रहे झगड़े समाप्त होते हैं तथा घर में खुशहाली आती है।

हिंदू माह के चैत्र महीने में शीशा लगाना भी अच्छा फल प्रदान करता है क्योंकि इसका उल्लेख भी अनेक धार्मिक ग्रंथों में किया गया है।

ऑफिस में शीशा/आईना/दर्पण किस दिशा में तथा कब लगाना चाहिए- ऑफिस में शीशा पूर्णिमा के दिन प्रातः काल के समय उत्तर दिशा में लगाना सर्वोत्तम होता है इससे रुके हुए कार्य शीघ्र ही पूर्ण होते हैं तथा व्यवसाय में वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें घर में कलश कैसे और कहां रखना चाहिए | ghar mein kalash kaise aur kahan rakhna chahiye

दुकान में शीशा/आईना/दर्पण किस दिशा में तथा कब लगाना चाहिए- दुकान में शीशा हमेशा उत्तर दिशा की ओर लगाना चाहिए क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार जो भी व्यक्ति अपनी दुकान में उत्तर दिशा की ओर शीश लगाता है तो इससे दुकान में ग्राहक बढ़ते हैं और बुरी नजर दुकान पर नहीं पड़ती है। दुकान में शीशा गुरुवार के दिन लगाना चाहिए।

बेडरूम में शीशा/आईना/दर्पण किस दिशा में तथा कब लगाना चाहिए- बेडरूम में शीशा यानी कि आईना उत्तर तथा पूर्व दिशा की ओर लगाना शुभ होता है। बेडरूम में शीशा यदि शुक्रवार के दिन लगाया जाता है तो इसे सर्वोत्तम माना जाता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles