Buy now

फसल काटने का शुभ मुहूर्त 2023

फसल काटने का शुभ मुहूर्त 2023

फसल काटने का शुभ मुहूर्त 2023 | फसल काटने का शुभ मुहूर्त कब है 2023 | फसल काटने का शुभ मुहूर्त बताएं | fasal katne ka Shubh muhurt kab hai

फसल काटने का शुभ मुहूर्त 2023
फसल काटने का शुभ मुहूर्त 2023

फसल काटने का शुभ मुहूर्त 2023

किसान वर्ग की संपूर्ण आजीविका फसल के ऊपर ही निर्भर होती है और किसानों के जीवन यापन का मुख्य आधार भी फसल ही होती है। इसलिए फसल को किस शुभ समय में काटना चाहिए जिससे कि किसानों को अत्यधिक लाभ हो यह जानकारी होना आवश्यक है।

फसल काटने के लिए शुभ मुहूर्त पुनर्वसु, रेवती, धनिष्ठा, अनुराधा तथा पुष्य नक्षत्र के दौरान होता है इन नक्षत्रों के दौरान फसल काटना बहुत ही शुभ और उत्तम फल देता है। जो भी किसान भाई इन नक्षत्रों को ध्यान में रखकर अपनी फसल काटता है उनको फसल में लाभ की प्राप्ति होती है।

अक्टूबर तथा नवंबर का महीना फसल काटने के लिए शुभ होता है इस महीने में यदि बुधवार के दिन फसल काटना आरंभ किया जाता है तो इसे बहुत ही उत्तम माना जाता है और यदि कुंभ राशि के जातकों से फसल काटने की शुरुआत करवाई जाती है तो यह सर्वोत्तम होता है।

यह भी जानें बिजोलिया किसान आंदोलन (1897-1941)

फसल काटने का शुभ मुहूर्त बुधवार गुरुवार और शुक्रवार के दिन होता है इस दिन जो भी किसान अपने खेतों से फसल काटने की शुरुआत करता है उस किसान के घर में अन्न के भंडार भरते हैं और खेती में आ रही सभी प्रकार की समस्याओं से भी किसान को छुटकारा मिलता है।

मुख्य रूप से यदि कोई किसान बुधवार के दिन अपनी फसल काटना आरंभ करता है तो उस किसान के ऊपर कभी भी कर्ज नहीं होता है तथा इस दिन फसल काटने की शुरुआत करने से किसान कर्ज मुक्त होते हैं।

किसानों को फसल काटने की शुरुआत करते समय शुभ नक्षत्र तथा शुभ वार का ध्यान अवश्य रखना चाहिए क्योंकि अधिक लाभ की प्राप्ति किसानों को तभी होती है जब सही समय पर और सही नक्षत्र के अनुसार फसल की कटाई की जाती है।

यह भी जानें तेजा दशमी कब और क्यों मनाई जाती है ?

फसल काटने के लिए सितंबर तथा अक्टूबर का महीना बहुत ही शुभ बोता है इसके अतिरिक्त यदि कोई किसान फसल बाद में होता है और नवंबर के महीने में उसकी कटाई करता है तो इसी भी ज्योतिष शास्त्र तथा वास्तु शास्त्र की दृष्टि से उत्तम माना जाता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles