Buy now

धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? , dhanteras ke din kya kharide

धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? , dhanteras ke din kya kharide

धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? , dhanteras ke din kya kharide , धनतेरस के दिन क्या खरीदना शुभ होता है , धनतेरस के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए , धनतेरस के दिन क्या खरीदने से लाभ होता है

धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? , dhanteras ke din kya kharide
धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? , dhanteras ke din kya kharide

धनतेरस खरीदारी करने का विशेष महत्व होता है इस दिन मुख्य रूप से सोने चांदी की खरीदारी करने का प्रचलन रहा है लेकिन हम आपको इस लेख में बताएंगे धनतेरस के दिन कौन सी वस्तु खरीदनी चाहिए तथा कौन सी वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए से संबंधित विस्तृत जानकारी।

सोना- धनतेरस के दिन सोना खरीदना वास्तुशास्त्र की दृष्टि से शुभ माना जाता है इस दिन सोना खरीदने से धन में वृद्धि होती है तथा आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है।

चांदी- चांदी की खरीदारी करना भी धनतेरस के दिन अत्यंत शुभ होता है इस दिन चांदी के जेवर, चांदी का कछुआ , चांदी का कलश इत्यादि खरीदना शुभ होता है।

तांबा- धनतेरस के अवसर पर तांबा खरीदना शुभ नहीं होता है इसलिए इस दिन तांबे की खरीदारी नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस दिन तांबे की खरीदारी करने से रिश्तो में कड़वाहट उत्पन्न होती है।

यह भी पढ़ें एसी| टीवी| फ्रिज| गाड़ी खरीदने का शुभ मुहूर्त। AC| TV| Phrij| Gadi kharidne ka shubh muhurt |2023|

पीतल- पीतल की खरीदारी धनतेरस के दिन करने से व्यापार में आ रही बाधाए दूर होती है तथा धन-धान्य में वृद्धि होती है।

लोहा- धनतेरस के दिन भूलकर भी लोहा नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इस दिन लोहा खरीदना शुभ होता है साथ ही शनिवार तथा मंगलवार के दिन भी लोहे की खरीदारी करना उचित नहीं माना जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक सामान- इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान धनतेरस के दिन खरीदना अच्छा होता है इसलिए यदि आप कोई महंगा सामान धनतेरस के दिन नहीं खरीदते तो इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित कोई भी छोटा मोटा सामान खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें बहीखाता खरीदने का शुभ मुहूर्त 2023 । Bahi Khata Khridne ka Shubh muhurt

कार- कार की खरीदारी करने के लिए कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी यानी कि धनतेरस का दिन अत्यंत शुभ होता है इस दिन कार खरीदने से वाहन में किसी प्रकार की तकनीकी खराबी नहीं आती है तथा दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना भी नहीं रहती है।

बाइक- बाइक यानी की मोटरसाइकिल खरीदने के लिए कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी का दिन अत्यंत ही शुभ होता है इस दिन मोटरसाइकिल की खरीदारी करना फलदाई माना जाता है।

दो पहिया वाहन- किसी भी प्रकार का दुपहिया वाहन खरीदने के लिए धनतेरस का दिन शुभ माना जाता है इस दिन मोटरसाइकिल, साइकिल , रिक्शा इत्यादि की खरीदारी करना उत्तम होता है।

वाहन- वाहन खरीदने की दृष्टि से धनतेरस का दिन उत्तम होता है इस दिन दुपहिया तथा चौपहिया वन खरीदना शुभ तथा श्रेष्ठ होता है।

आभूषण- सोने चांदी के आभूषण खरीदना धनतेरस के दिन शुभ होता है लेकिन कोई भी नकली धातु से बना आभूषण इस दिन खरीदना अशुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त 2023 | auspicious time to start studies in hindi

कपड़े- वस्त्र इत्यादि खरीदने के लिए धनतेरस के दिन विशेष महत्व तो नहीं होता किंतु फिर भी यदि इस दिन पीले तथा नीले रंग के वस्त्र खरीदे जाए तो वास्तु शास्त्र की दृष्टि से शुभ होता है।

एसी/टीवी/फ्रिज- कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स का उपकरण धनतेरस के दिन खरीदना अच्छा होता है लेकिन लोहे से निर्मित इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण इस दिन नहीं खरीदना चाहिए।

Disclaimer- कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी यानी कि धनतेरस के दिन खरीददारी से संबंधित यह जानकारी हमारे द्वारा विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त करके आपके साथ साझा की गई है यदि इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो इसके लिए Gaanvkhabar जिम्मेदार नहीं होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles