Buy now

बच्चे के जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है ?

बच्चे के जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है ?

बच्चे के जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है ? , पुत्र जन्म पर थाली बजाने के फायदे , पुत्र जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है , bacche ke janm per Thali kyon bajai jaati hai , putra janm per Thali bajane ke fayde , putra janm per Thali kyon bajai jaati hai 

बच्चे के जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है ?
बच्चे के जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है ?

हिंदू धर्म में अनेक रिवाज प्रचलित है और उन्हीं में से एक विवाद के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे जो है कि बच्चे के जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है।

बच्चे के जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है ?

जैसा कि हम हमारे आसपास देखते हैं कि जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है तो थाली अवश्य बजाई जाती है लेकिन कुछ लोग केवल पुत्र के जन्म पर ही थाली बजाते हैं जो सर्वथा गलत है।

बच्चे पैदा करने का शुभ मुहूर्त , बच्चे कब पैदा करें ? 2023

प्राचीन समय में बच्चे का जन्म घर पर ही होता था तथा उस दौरान गर्भवती महिला के गर्भ से रक्त बहता रहता था इसलिए उसमें से अनेक बैक्टीरिया तथा कीटाणु उत्पन्न होने का डर रहता था इसलिए इनको नष्ट करने के लिए प्राचीन काल से ही बच्चे के जन्म पर थाली बजाने की परंपरा चली आ रही है।

पुत्र जन्म पर थाली बजाने के फायदे

ऐसा किसी भी धार्मिक ग्रंथियां अन्य स्त्रोत म नहीं लिखा है कि केवल पुत्र जन्म पर ही थाली बजाई जाती है थाली पुत्र तथा पुत्री दोनों के जन्म पर बजाई जाती है। थाली बजाने का पहला फायदा यह है कि थाली बजाने से शिशु के कानों की ध्वनि का संचार अच्छी तरीके से होता है। तथा थाली बजाने का दूसरा फायदा यह है कि गर्भवती महिला में किसी भी प्रकार का बैक्टीरिया फैलने की संभावना नहीं रहती है।

  पुत्र जन्म पर थाली क्यों बजाई जाती है

कुछ समाज कंटक थाली बजाने को लेकर केवल पुत्र का जन्म ही उचित मानते हैं लेकिन ऐसा कदापि उचित नहीं है क्योंकि पुत्र तथा पुत्री दोनों के जन्म पर थाली बजाना प्राचीन रिवाज के अनुसार शुभ तथा श्रेष्ठ माना गया है।

Disclaimer: इस रिवाज के बारे में जानकारी हमने विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त करके दी है यदि इसमें किसी प्रकार की कोई गलती होती है तो इसके लिए Gaanvkhabar उत्तरदायी नहीं है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles