Buy now

पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त 2023 | auspicious time to start studies in hindi

पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त 2023 | auspicious time to start studies in hindi

पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त 2023 | auspicious time to start studies in hindi , पढ़ाई शुरू करने का शुभ दिन , पढ़ाई शुरू करने का शुभ समय , पढ़ाई शुरू करने की शुभ तिथि , पढ़ाई करने का मुहूर्त , padhaai Shuru karne ka Shubh muhurt

पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त 2023 | auspicious time to start studies in hindi
पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त 2023 | auspicious time to start studies in hindi

अनेक धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है की विद्या ही धन है तथा विद्या ही बल है इसका मतलब होता है कि मनुष्य जीवन में विद्या का महत्व अमूल्य है और इसको हर मनुष्य को ग्रहण करना चाहिए। इसलिए इस लेख में हम आपको बताएंगे पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त।

पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त 2023

वर्ष 2023 में पढ़ाई शुरू करने के लिए जनवरी, फरवरी , मार्च , अक्टूबर तथा नवंबर में शुभ मुहूर्त है। इन महीनों के दौरान पढ़ाई शुरू करने से विद्यार्थी जीवन में सफलता के प्रबल योग बनते हैं। जनवरी महीने की 1 ,8 ,9 तथा 11 तारीख को पढ़ाई शुरू करने के लिए शुभ मुहूर्त है जबकि फरवरी महीने में 5, 6, 7, 8, 9 तारीख को पढ़ाई करने के लिए शुभ मुहूर्त है।

मार्च महीने में पढ़ाई शुरू करने के लिए 11, 21 तथा 24 तारीख के दिन शुभ मुहूर्त है जबकि अक्टूबर में 3, 7, 9 11 तथा 22 तारीख को पढ़ाई शुरू करने का शुभ मुहूर्त है।

बहीखाता खरीदने का शुभ मुहूर्त 2023 । Bahi Khata Khridne ka Shubh muhurt

नवंबर महीने में पढ़ाई शुरू करने के लिए 1, 2, 3, 4, 25 तथा 27 तारीख का दिन पढ़ाई शुरू करने के लिए शुभ है।

गुरुवार के दिन को अध्ययन की शुरुआत करना अति उत्तम माना गया है इसके अतिरिक्त बुधवार के दिन को भी अध्ययन की शुरुआत शुभ मानी जाती है।

पढ़ाई शुरू करने का शुभ समय ब्रह्म मुहूर्त यानी कि सूर्य उदय से पूर्व की दो घड़ी का समय सर्वोत्तम माना गया है इस समय में पढ़ाई शुरू करने से व्यक्ति के बुद्धि बल के साथ-साथ शारीरिक बल में भी वृद्धि होती है तथा सभी कष्टों से विद्यार्थी का जीवन दूर रहता है।

पढ़ाई शुरू करने की शुभ तिथि अमावस्या को छोड़कर सभी हिंदू माह की शुक्ल पक्ष की तिथियां सर्वश्रेष्ठ मानी गई है इन तिथियों को पढ़ाई शुरू करने से व्यक्ति का बौद्धिक विकास एवं गति के साथ आरंभ होता है और विद्या ग्रहण करने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

मटका कब खरीदें , मटका खरीदने का शुभ मुहूर्त

Disclaimer – Gaanv Khabar टीम द्वारा लिखी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों एवं माध्यमों से प्राप्त की गई है , कृपया उपयोग में लेने से पहले अपने स्तर पर जांच जरूर कर लें, अन्यथा किसी प्रकार के नुकसान के लिए हमारी टीम जिम्मेदार नहीं होगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles