Buy now

लिविंग रूम को सजाने के लिए अपनाएं ये तरीके, खूबसूरत दिखेगा आपका लिविंग रूम

लिविंग रूम को सजाने के लिए अपनाएं ये तरीके, खूबसूरत दिखेगा आपका लिविंग रूम

लिविंग रूम को सजाने के लिए अपनाएं ये तरीके , लिविंग रूम को कैसे सजाएं , लिविंग रूम को सजाने के तरीके , लिविंग रूम की सुंदरता कैसे बढ़ाएं , लिविंग रूम को खूबसूरत कैसे बनाएं , लिविंग रूम की खूबसूरती कैसे बढ़ाएं , living room ko sajane ke liye apnaen yah tarike , living room ko kaise sajaen , ring room ko sajane ke tarike , living room ki sundarta kaise badhaen , living room ko khubsurat kaise banaen

लिविंग रूम को सजाने के लिए अपनाएं ये तरीके, खूबसूरत दिखेगा आपका लिविंग रूम
लिविंग रूम को सजाने के लिए अपनाएं ये तरीके, खूबसूरत दिखेगा आपका लिविंग रूम

लिविंग रूम घर का वह भाग होता है जहां पर परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठकर चाय की छुट्टियों का मजा लेते हैं तथा बच्चे उछल कूद करते हैं तथा विभिन्न प्रकार के गेम्स खेल कर मनोरंजन करते हैं लिविंग रूम परिवार में सबसे ज्यादा खुशियों के खेलने का हिस्सा होता है।

इसलिए लिविंग रूम को बेहतर बनाने के लिए डेकोरेशन करते समय भी अनेक चीजों का ध्यान रखना चाहिए तथा लिविंग रूम में लगातार अधिक समय तक बैठे रहने पर सामान बिखरा हुआ नहीं लगे तथा फर्नीचर भी कुछ आकर्षक व आरामदायक होना चाहिए इसलिए जानिए हमारे इस आर्टिकल में लिविंग रूम को सजाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

लिविंग रूम को सजाने के लिए अपनाएं ये तरीके

1. बैठने की व्यवस्था (sitting arrangement)

  • अगर घर सजाने के लिए आपको भारतीय आर्किटेक्ट पसंद है तो अपने रहने के कमरे के लिए क्लासिक फर्नीचर में खर्च करें ताकि आने वाले कुछ सालों तक यह पुराना नहीं हो।
  • आरामदायक बैठक व्यवस्था के साथ लिविंग रूम की डेकोरेशन पर खर्च करें।

यह भी पढ़ें- घर में पूजा घर, बैडरूम, डायनिंग रूम तथा किचन किस दिशा में होनी चाहिए

  • लिविंग रूम की सुंदरता बढ़ाने के लिए कैजुअल फर्नीचर का उपयोग करना चाहिए क्योंकि लिविंग रूम में घर के लोग आराम करने समय व्यतीत करने और टीवी देखने के लिए बैठते हैं लिए यह जितना आरामदायक फर्नीचर होगा उतना ही अच्छा होगा।
  • लिविंग रूम में अलग अलग तरह का फर्नीचर होना चाहिए ताकि कमरे की सुंदरता और इंटरेस्ट दोनों बना रहे।
  • लिविंग रूम में बैठक व्यवस्था सदैव ग्रुप के अनुसार करनी चाहिए ताकि उस स्थान पर बैठे सभी लोग एक साथ बातचीत कर सकें।

2. मनोरंजन (एंटरटेनमेंट)

  • रूम में मनोरंजन के साधन बढ़ाने के लिए टीवी, रेडियो, डीवीडी प्लेयर तथा अन्य सामान को आसानी से संभाल कर रखा जा सके इसलिए इनका स्थान निश्चित होना चाहिए।
  • लिविंग रूम में टेलीविजन देखने तथा गेम्स खेलने के दौरान बैठने पर सबसे बड़ी परेशानी होती है तथा टीवी का रिमोट ढूंढने में भी परेशानी होती है इसलिए इस स्थान पर एक छोटी टोकरी फिक्स कर दें जिसमें इन्हें रखा जा सके।
  • टेलीविजन को एक सुनिश्चित स्थान पर स्थापित कर दे ताकि उसे बार-बार दिशा परिवर्तन नहीं करना पड़े।

3. लिविंग रूम को ऐसे रोशन करें

  • लिविंग रूम में सभी लाइट्स को एक पंक्ति में लगाने के बजाय अलग-अलग स्थान पर लगानी चाहिए इसके लिए आप टेबल लैंप, एसेंट लाइटिंग तथा डेकोरेटिव लैंप का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह लिविंग रूम को बेहतरीन लुक प्रदान करता है।
  • तथा लिविंग रूम में लटकती हुई लाइट्स की रोशनी के साथ कमरे की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है इससे कमरे का लुक उच्चस्तरीय नजर आएगा 45 लटकती हुई लाइट्स का उपयोग करके पूरे कमरे को सजाया जा सकता है।

घर एवं दुकान में सीढ़ियां बनाने की सही दिशा , घर, दुकान, मकान, फैक्ट्री में सीढ़ियां किस दिशा में होनी चाहिए

 4. लिविंग रूम का डेकोरेशन कैसे करें

  • लिविंग रूम में ब्लू पॉटरी फोटो फ्रेम्स कलरफुल डेकोरेटिव करने का सामान अलग से अलमारी में रखा जाना चाहिए तथा आकर्षक शीशा लगाना चाहिए ताकि उसमें रखी सारी चीजें शानदार तरीके से नजर आ सके।
  • गुलाबी रंग के फूलों का सुंदर डिजाइन दार गुलदस्ता लिविंग रूम में रखे इससे लिविंग रूम आकर्षक दिखाई देगा।
  • ड्राअर्स को सुंदर बनाने के लिए उसमें शानदार नोब्स लगाएं

 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles