Buy now

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है?|International Jat Day Kyon Manaya jata hai|2023|

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है?|International Jat Day Kyon Manaya jata hai|2023|

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से लेकर आए हैं आपके सवाल अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है?|International Jat Day Kyon Manaya jata hai| का जवाब।

International Jat Day Kyon Manaya jata hai
International Jat Day Kyon Manaya jata hai

जी हां हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की International Jat Day Kyon Manaya jata hai? और क्या है अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस मनाने के पीछे कारण।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को मनाया जाता है। 13 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस भारत और तमाम दुनिया में मनाया जाता है।

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता हैं ? Good Friday Kyo Manaya Jata Hai |2022|

लेकिन आखिरकार 13 अप्रैल को ही जाट दिवस मनाने के पीछे असली वजह क्या है वो हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है? | International Jat Day Kyon Manaya jata hai|

दरअसल 13 अप्रैल को जाट दिवस मनाने के लिए रूपरेखा जाट समाज के प्रबुद्ध जनों द्वारा वर्ष 2014 में तय की गई थी।

वर्ष 2014 में जाट दिवस मनाने की रूपरेखा तय की गई तथा वर्ष 2015 से संपूर्ण भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में भी 13 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस मनाने की घोषणा की गई।

वर्ष 2015 से ही निरंतर अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस मनाने का क्रम जारी है और भारत में इस वर्ष 2023 को 9 वां अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस मनाया जाएगा।

वैशाखी पर्व के आसपास का समय किसानों के लिए उचित माना जाता है तथा जाट समुदाय से जुड़े अधिकांश लोग कृषि कार्य ही करते हैं इसलिए 13 अप्रैल को यानी वैशाखी के पर्व को अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस मनाने का निर्णय किया गया था।

Visit now: Twitter

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस मनाने का निर्णय जाट समाज की सभी लोगों की सहमति के बाद लिया गया था और फिर 13 अप्रैल को जाट दिवस मनाने की घोषणा हुई।

जाट समाज के लोग इस दिन अपने पूर्वजों तथा अपने समाज के महापुरुषों का यशोगान करते हैं तथा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके पद चिन्हों पर चलने का प्रण करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस के दिन जाट संप्रदाय के लोग एक दूसरे संप्रदाय के लोगों का सम्मान करते हैं तथा सुख दुख की घड़ी में उनका साथ देने का निर्णय करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस का दिन जाट समाज के लोगों के लिए गौरव का दिन माना जाता है क्योंकि इस दिन ही जाट समाज के लोग अपने बच्चों के भविष्य का निर्धारण करते हैं।

जाट दिवस क्यों मनाया जाता है , अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है ?

तथा 13 अप्रैल के आसपास के समय से ही जाट समाज के लोग अपने बच्चों को विद्यालय में प्रवेश करवाते हैं तथा उनका उज्जवल भविष्य हो इसको लेकर हर संभव प्रयास करते हैं।

इसके अलावा 13 अप्रैल को जाट दिवस मनाने का एक कारण यह भी माना जाता है कि इस दिन से जाट समुदाय के लोग रवि की फसल से निवृत हो जाते हैं तथा खरीफ की फसल बोने की तैयारी में जुटते हैं।

डांग का राजा किसे कहते हैं , डांग की रानी किसे कहते हैं?

आशा करते हैं हमारे द्वारा लिखा गया लेख International Jat Day Kyon Manaya jata hai आपको पसंद आया होगा। औरInternational Jat Day Kyon Manaya jata hai की असली वजह भी अब आपको समझ में आ गई होगी।

International Jat Day Kyon Manaya jata hai ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles