Buy now

गोद भराई करने का शुभ मुहूर्त , शुभ दिन , शुभ समय

गोद भराई करने का शुभ मुहूर्त , शुभ दिन , शुभ समय

गोद भराई करने का शुभ मुहूर्त , गोद भराई किस दिन व कब करनी चाहिए। गोद भराई कैसे करते व क्यों करते हैं , गोद भराई करने की शुभ तिथि तथा शुभ नक्षत्र , God bharai karne ka shubh muhurt , God bharai karne ka shubh din

सीमंत मुहूर्त को ही गोद भराई के नाम से जाना जाता है और आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे इससे  संबंधित संपूर्ण जानकारी।

गोद भराई करने का शुभ मुहूर्त , शुभ दिन , शुभ समय
गोद भराई करने का शुभ मुहूर्त , शुभ दिन , शुभ समय

गोद भराई करने का शुभ मुहूर्त / शुभ दिन

सोमवार , बुधवार , शुक्रवार तथा शनिवार के दिन को गोदभराई करने के लिए शुभ माना गया है।

गोद भराई किस दिन व कब करनी चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार गोद भराई की रस्म छ्ठे तथा आठवें महीने में करना सर्वोत्तम माना गया है। तथा किसी कारणवश यदि इन दोनों ही महीनों में यह रस्म नहीं कर पाते हैं तो इस रस्म अदायगी के लिए सातवें महीने को भी मध्यम फलकारी माना गया है।

गोद भराई करने की शुभ तिथि

गोद भराई करने के लिए रिक्ता तिथि को छोड़ कर के बाकी सभी अतिथियों को शुभ माना गया है। शुक्ल पक्ष की पंचमी , सप्तमी , अष्टमी , नवमी , दशमी तथा एकादशी तिथि को भी यह करने के लिए शुभ माना गया है।

बच्चे पैदा करने का शुभ मुहूर्त , बच्चे कब पैदा करें ? 2023

गोद भराई करने का शुभ नक्षत्र

गोद भराई करने के लिए निम्न नक्षत्र शुभ माने गए हैं- मूल नक्षत्र , उत्तराषाढा नक्षत्र , पूर्वाषाढा़ नक्षत्र , हस्त नक्षत्र , श्रवण नक्षत्र , पुष्प तथा रेवती नक्षत्र।

गोद भराई क्या होती है ?

गोद भराई हिंदू धर्म की एक ऐसी रस्म है जिसके तहत गर्भवती महिला के छठे,  सातवें तथा आठवें महीने में वास्तु शास्त्र के अनुसार संपन्न किया जाता है तथा इस दौरान मां बच्चे को खूब प्यार दुलार किया जाता है।

गोद भराई के समय कैसे कपड़े पहनने चाहिए

गोद भराई के समय बच्चे की मां को सामान्य रंग के कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि अन्य रंग बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

प्रसूति स्नान करने का शुभ मुहूर्त 2023

Disclaimer: यह शुभ मुहूर्त हमने विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त करके लिखा है यदि इसमें किसी प्रकार की कोई गलती होती है तो इसके लिए Gaanvkhabar जवाबदेह नहीं होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles