Buy now

बृहस्पतिवार के दिन व्रत क्यों किया जाता है , व्रत की विधि तथा महत्व

बृहस्पतिवार के दिन व्रत क्यों किया जाता है , व्रत की विधि तथा महत्व

बृहस्पतिवार के दिन व्रत क्यों किया जाता है, इस दिन व्रत करने की विधि , व्रत का महत्व , बृहस्पतिवार किस देवता से संबंधित है, गुरुवार के दिन व्रत क्यों किया जाता है , brihaspatiwar ke din vrat kyon Kiya jata hai , brihaspatiwar ke din vrat ki vidhi , brihaspatiwar ke vrat ka mahatva , 

हिंदू धर्म में मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए व्रत यानी कि उपवास किया जाता है। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे बृहस्पति वार को उपवास क्यों किया जाता है तथा इस दिन उपवास करने से क्या फायदा होता है।

बृहस्पतिवार के दिन व्रत क्यों किया जाता है , व्रत की विधि तथा महत्व
बृहस्पतिवार के दिन व्रत क्यों किया जाता है , व्रत की विधि तथा महत्व

बृहस्पतिवार के दिन व्रत क्यों किया जाता है

बृहस्पतिवार के दिन भगवान बृहस्पति (विष्णु) से अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करवाने के लिए भक्त मनोकामनाएं करते हैं तथा व्रत करते हैं। इस दिन का स्वामी भगवान विष्णु को माना गया है।

बृहस्पतिवार के व्रत की विधि

बृहस्पतिवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करते समय बेसन से बने उत्पादों का उनके श्री भोग लगाना चाहिए। तथा भगवान विष्णु की प्रतिमा या तस्वीर के समक्ष गुलाबी रंग के फूलों को अर्पित करना चाहिए। साथ ही पूजा करते समय थाली में दीप प्रज्वलित होना आवश्यक है।

मार्च महीने के व्रत त्योहार 2023

बृहस्पतिवार के व्रत का महत्व

बृहस्पतिवार के दिन व्रत करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस दिन विद्यार्थियों द्वारा व्रत करना सर्वोत्तम माना गया है। पढ़ने वाले छात्र छात्राएं इस दिन व्रत करते हैं तो उनकी विद्या में वृद्धि होती है तथा स्वास्थ्य सुखी रहता है।

ग्रह दोष निवारण तथा दांपत्य जीवन में सुख संबंधी लाने के लिए भी बृहस्पतिवार के दिन का उपवास करना शुभ तथा श्रेष्ठ माना जाता है।

बृहस्पतिवार किस देवता से संबंधित है,

बृहस्पतिवार भगवान विष्णु से संबंधित है इस वार के दिन भगवान विष्णु की उपासना के रूप में व्रत तथा आराधना की जाती है।

Disclaimer: उपर्युक्त व्रत से संबंधित जानकारी हमने अनेक वास्तु शास्त्र के माध्यम से प्राप्त करके लिखिए यदि इसमें किसी प्रकार की कोई कमी रह जाती है तो इसके लिए Gaanvkhabar उत्तरदायी नहीं होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles