Buy now

भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त 2023 , भूमि पूजन विधि

भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त 2023 , भूमि पूजन विधि

भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त , भूमि पूजन का शुभ दिन , भूमि पूजन कैसे करें , भूमि पूजन कब करें , भूमि पूजन की विधि क्या है , भूमि पूजन के समय क्या सावधानी रखें , bhumi pujan ka shubh muhurt , bhumi pujan ka shubh din , bhumi pujan kaise karen , bhumi pujan kab Karen , bhumi pujan ki vidhi kya hai , bhumi pujan ke samay kya savdhani rakhen

भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त 2023 , भूमि पूजन विधि
भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त 2023 , भूमि पूजन विधि

भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त

  • जनवरी 2023 में भूमि पूजन के लिए 26 जनवरी माघ शुक्ल पंचमी यानी कि बसंत पंचमी का दिन भूमि पूजन के लिए शुभ है।
  • फरवरी 2023 में भूमि पूजन के लिए 10 तारीख फाल्गुन कृष्ण चतुर्थी का दिन शुभ रहेगा। इसके अलावा फरवरी में 18 तारीख शनिवार को महाशिवरात्रि का दिन भी भूमि पूजन के लिए शुभ है।
  • मार्च के महीने में भूमि पूजन के लिए 9 तथा 10 तारीख का दिन शुभ है।
  • 4 तथा 22 तारीख का दिन अप्रैल महीने में भूमि पूजन के लिए सही है।
  • मई के महीने में भूमि पूजन के लिए 5 मई शुक्रवार का दिन यानी कि वैशाख पूर्णिमा का दिन शुभ है।
  • जून के महीने में 27 जून का दिन भूमि पूजन के लिए शुभ है इस दौरान नवरात्रा पूर्ण होंगे।
  • जुलाई के महीने में गुरु पूर्णिमा का दिन यानी कि 3 जुलाई का दिन भूमि पूजन के लिए श्रेष्ठ है।
  • अगस्त माह में केवल भूमि पूजन के लिए 31 अगस्त का दिन शुभ है क्योंकि इस दिन श्रावण मास क शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा आ रही है।
  • सितंबर माह में भूमि पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ माह है इस महीने में 7 तारीख ,19 तारीख , 25 तारीख तथा 28 तारीख का दिन भूमि पूजन के लिए श्रेष्ठ है।
  • अक्टूबर 2023 में भूमि पूजन के लिए 22, 23 तथा 24 तारीख का दिन शुभ है।
  • नवंबर का महीना भी भूमि पूजन के लिए शुभ है इस महीने में 23 नवंबर यानी कि देवउठनी एकादशी का दिन भूमि पूजन के लिए श्रेष्ठ है।
  • दिसंबर माह में 8 ,9 व 10 तारीख का दिन भूमि पूजन के लिए शुभ रहेगा।

भूमि पूजन कैसे करें

भूमि पूजन सर्वप्रथम भूमि को प्रणाम करके आरंभ करना चाहिए तथा इससे पूर्व में भूमि को पुष्प समर्पित करना चाहिए और इस दौरान अपने आराध्य का ध्यान करना चाहिए। इस तरीके से यदि आप भूमि पूजन करेंगे तो आपको शुभ फल प्राप्त होगा।

भूमि पूजन कब करें

भूमि पूजन हमेशा शुभ समय में ही करें और इस दौरान शुभ तिथि का भी ध्यान रखना चाहिए। सवाये समय में किया गया भूमि पूजन सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

भूमि पूजन की विधि क्या है

भूमि पूजन की विधि बेहद ही सरल और आसान हैं भूमि पूजन शुरू करने के लिए सर्वप्रथम एक पूजा की थाली ले जिसमें चावल , रोली , मोली तथा श्रीफल के साथ पुष्पगुच रख ले और इन सबके साथ पंडित जी द्वारा बताई गई विधि के अनुसार भूमि पूजन करें।

चश्मा खरीदने का शुभ मुहूर्त 2023

भूमि पूजन के समय क्या सावधानी रखें

भूमि पूजन के समय आपको सावधानी रखनी है कि भूमि पूजन के दौरान केवल जहां पूजन करनी है वहां की ही साफ सफाई नहीं करें बल्कि जहां तक आपकी भूमि की सीमा है उस पूरी की सफाई करें और आस-पास में कोई भी कंटिले झाड़ तथा पेड़ पौधे नहीं रहने दे उन्हें समूल नष्ट कर दे।

Disclaimer: हमारे द्वारा आपको बताई गई यह जानकारी विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त की गई है यदि इसमें किसी प्रकार की कोई खामी रह जाती है तो इसके लिए Gaanvkhabar उत्तरदायी नहीं होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles