Buy now

बाबा रामदेव जयंती कब है ? 2023

बाबा रामदेव जयंती कब है ? 2023

राजस्थान के पांच पीरों में शामिल सर्वाधिक लोकप्रिय लोक देवता बाबा रामदेव जयंती कब है ? 2023 तथा बाबा रामदेव जयंती के बारे में विस्तार जानकारी से हम आपको इस लेख के माध्यम से अवगत कराएंगे।

बाबा रामदेव जयंती कब है ? 2023
बाबा रामदेव जयंती कब है ? 2023

बाबा रामदेव जयंती कब है ? 2023

वर्ष 2023 में बाबा रामदेव जयंती 25 सितंबर (सोमवार) भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन हैं। इस दिन राजस्थान के अंदर बाबा रामदेव की जयंती को हर्षोल्लास और उमंग के साथ मनाया जाता है।

बाबा रामदेव जी को लोकदेवता के रूप में भी जाना है बाबा रामदेव जी के श्रद्धालु भाद्रपद मास के अंदर कई सौ हज़ारों किलोमीटर पैदल चलकर आते हैं और बाबा रामदेव जी के दर्शन करते हैं।

बाबा रामदेव जी का जन्म उंडू काश्मीर में हुआ था बाबा रामदेव जी की समाधि रुणिचा जैसलमेर में स्थित हैं और बाबा रामदेव जी के काफ़ी पर्चे हैं ।

यह भी जानें बाबा रामदेव जयंती कब और क्यों मनाई जाती है ?

बाबा रामदेव जी राक्षस काल भैरव का वध पोकरण जैसलमेर के अंदर किया था काल भैरव लोगों को काफ़ी ज़्यादा परेशान किया करता था और वह बहुत बड़ा भयानक राक्षस था उसको मारने के लिए ही बाबा रामदेव जी अवतार लिया था ऐसा माना जाता हैं।

बाबा रामदेव जयंती के दिल राजस्थान के सैकड़ो श्रद्धालु बाबा रामदेव के स्थान के विभिन्न हिस्सों से चलकर के उडू काश्मीर शिव तहसील के बाड़मेर जिले के अंदर बाबा रामदेव के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं।

बाबा रामदेव के मंदिर में इनकी स्मृति के रूप में इनके पदचिह्न पूजे जाते हैं जिन्हें पगलिया कहा जाता है और इनको ताश के अंदर रखा जाता है तथा बाबा रामदेव को पांच रंगों से बनी ध्वजा नेजा पहनी जाती है।

यह भी जानें राजस्थान के प्रमुख मेले, स्थान, तिथि एवं विशेष | Rajasthan ke Pramukh Mele

जो छुआछूत तथा जातिवाद के विरोध का प्रतीक मानी जाती है। बाबा रामदेव के अधिकांश भक्ति मेघवाल जाति के होते हैं जिनको रिखिया कहा जाता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles