Buy now

YouTube Channel Monetize Kaise krvaye , यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करवाएं ?

YouTube Channel Monetize Kaise krvaye , यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करवाएं ?

आज के जमाने का मनोरंजन का सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म यूट्यूब ( YouTube ) पर दुनियाभर के लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं, आप भी अपने यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो जान लीजिए पुरी प्रक्रिया।

सबसे पहले आपको यूट्यूब पर जाकर अपने यूट्यूब चैनल बनाना होगा , यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको यूट्यूब के नियम फॉलो करते हुए स्वयं के वीडियोस को यूट्यूब पर अपलोड करना होगा । एवं जब आपके यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर , हम लोगों द्वारा आपका यूट्यूब चैनल 4000 घंटे देख लिया जाएगा तो इसके बाद आपको यूट्यूब मोनेटाइजेशन यानी की कमाई करने के लिए आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करवा देगा।

इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल का कमाई के लिए आवेदन कर सकते हैं , जवाब अपने यूट्यूब चैनल का आवेदन कर देंगे तो उसके बाद आपकी वीडियोस यूट्यूब टीम द्वारा चैक किया जाएगा , अगर आप यूट्यूब पर सभी नियमों को फॉलो करते हैं तो आपका मोनेटाइजेशन ऑन कर दिया जाएगा यानी कि आप कमाई करना शुरू कर देंगे।

अब आपके वीडियो पर आने वाले विज्ञापनों की कुल कमाई का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा यूट्यूब टीम आपको देगी । यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करके यूट्यूब पर कमाई कर सकते हैं ।

Truecaller se location kaise pata kare 2022

अनेक इसके अलावा यूट्यूब से एफिलिएट मार्केटिंग , अन्य बड़ी कंपनियों के विज्ञापन स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करेंगे , तो भी आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि इस प्रकार के ऑप्शन आपको तभी अवेलेबल होंगे जब आप यूट्यूब पर पॉपुलर हो जाएंगे । अनीता आपको बड़ी कंपनियां विज्ञापन नहीं देगी और ना ही आप एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कर पाएंगे ।

यानी कि यूट्यूब पर कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर लोगों के बीच पॉपुलर होना होगा । अगर यूट्यूब मोनेटाइजेशन ऑन कर देता है और आप लोगों के बीच पॉपुलर नहीं है तो आप की वीडियोस कोई नहीं देखेगा और इसके बाद आप कमाई नहीं कर पाएंगे । इसलिए सबसे अहम है कि आप अपने कंटेंट को बेहतर से बेहतर बनाकर लोगों के बीच प्रस्तुत करें।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles