Buy now

शौचालय करते समय किस दिशा में मुंह करके बैठे

शौचालय करते समय किस दिशा में मुंह करके बैठे

शौचालय करते समय किस दिशा में मुंह करके बैठे , शौचालय करने के लिए शुभ दिशा , शौच किस दिशा में मुंह करके करना चाहिए , शौचालय करते समय किस दिशा में मुंह करके नहीं बैठे  Shauchalay karte samay kis Disha mein munh Karke baithe , shauchalay karne ke liye shubh Disha ,

शौचालय करते समय किस दिशा में मुंह करके बैठे
शौचालय करते समय किस दिशा में मुंह करके बैठे

कभी-कभी हम शौचालय बनाते समय गलत दिशा का चयन कर लेते हैं जिसके चलते घर में कलेश पड़ता है तथा धन की हानि होती है और घर का कोई भी व्यक्ति अच्छी नौकरी नहीं लग पाता है तथा घर के सभी सदस्य लगभग सेहत से परेशान रहते हैं।

यह सब शौचालय में सही दिशा में मुंह करके नहीं बैठने के कारण होता है इसलिए जानिए शौचालय में किस दिशा में मुंह करके बैठना चाहिए।

शौचालय करते समय किस दिशा में मुंह करके बैठे

वास्तु शास्त्र तथा वास्तु शास्त्र के ग्रंथों के अनुसार शौचालय करते समय जातक का मुख उत्तर दिशा में रखना सर्वोत्तम माना गया है।

शौचालय किस दिशा में बनाना चाहिए 2023 , शौचालय का दरवाजा किस दिशा में होना चाहिए

शौचालय करने के लिए शुभ दिशा

शौच करने के लिए सबसे उत्तम दिशा उत्तर है तथा किसी कारणवश इस दिशा में मुंह करके शौचालय नहीं कर सकते तो शौचालय करने के लिए दक्षिण दिशा को भी वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ माना गया है।

शौच किस दिशा में मुंह करके करना चाहिए

उत्तर तथा दक्षिण दोनों की दिशाओं की ओर मुंह करके शौचालय करना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ है।

शौचालय करते समय किस दिशा में मुंह करके नहीं बैठे

शौच करते समय मुंह है पूर्व तथा पश्चिम दिशा में करके नहीं बैठना चाहिए क्योंकि इन दोनों दिशाओं को वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र में पूर्व दिशा को शौचालय कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह दिशा भगवान सूर्य की दिशा मानी जाती है इसलिए हमेशा इस दिशा में मुंह करके पेशाब करने से बचना चाहिए।

Disclaimer: शौचालय करने से संबंधित यह जानकारी हमारे द्वारा विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त करके लिखी गई है लेकिन फिर भी यदि इसमें किसी प्रकार से कोई त्रुटि रहती है तो इसके लिए Gaanvkhabar जिम्मेदार नहीं होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles