Buy now

सतीश पूनिया का राजनीतिक करियर

सतीश पूनिया वर्तमान में आमेर से विधायक तथा राजस्थान भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष है।

सतीश पूनिया का जन्म 20 दिसंबर 1964 को चूरू जिले की राजगढ़ तहसील में हुआ। पुनिया ने विज्ञान तथा भूगोल में स्नातक की शिक्षा राजस्थान विश्वविद्यालय से ग्रहण की तथा इस दौरान वह छात्र राजनीति में भी सक्रिय रहे और कई छात्र आंदोलनों में भाग लिया। इसके बाद पूनिया ने भारतीय इतिहास व संस्कृत में भी डिप्लोमा प्राप्त किया।

पुनिया 1992 में भारतीय जनता पार्टी से जुड़े उसके बाद लगातार निष्ठा व समर्पण की भावना के साथ पार्टी के लिए नित निरंतर बिना किसी स्वार्थ के कार्य करते रहे।

सतीश पुनिया पहली बार 1993 में भाजपा युवा मोर्चा की ईकाई के अध्यक्ष बने। इसके बाद पुनिया पहली बार सन् 2000 में चूरु जिले की सादुलपुर विधानसभा से चुनाव लड़ा लेकिन वो जीत नहीं पाए इस चुनाव में उनके निराशा हाथ लगी।

इसके बाद एक बार फिर 2013 में सतीश पूनिया ने जयपुर की आमेर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का फैसला लिया लेकिन वो यहां पर भी सफल नहीं हो पाए तथा कुछ ही मतों के अंतराल से उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

दो बार विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी पुनिया के राजनीतिक कैरियर की दौड़ थमी नहीं वो एक बार फिर 2018 में आमेर विधानसभा से चुनाव लड़े और इस बार उनको सफलता भी प्राप्त हुई और पहली बार राजस्थान की विधानसभा में पहुंचे।

सतीश पूनिया इस दौरान लगातार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे और पूर्ण निष्ठा के साथ संगठन के लिए काम करते रहे जिसकी बदौलत सतीश पूनिया को 14 सितंबर 2019 में राजस्थान भाजपा का प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

सतीश पूनिया को राजस्थान भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए हुए 2 साल से अधिक का समय बीत गया है लेकिन अब तक पूनिया ही प्रदेश अध्यक्ष के पद पर बने हुए हैं।

आपको बता दें कि राजस्थान भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रतिद्वंदी माने जाते हैं।

हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय (Biography of Hanuman Beniwal)

राजस्थान के महत्वपूर्ण तालाब/कुएं, Important ponds/wells of Rajasthan

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles