Buy now

नवरात्रि की पूजा विधि , Navratri Puja Ki Vidhi

नवरात्रि की पूजा विधि , Navratri Puja Ki Vidhi

नवरात्रि की पूजा विधि , Navratri Puja Ki Vidhi , नवरात्रि पूजा विधि , नवरात्रि की पूजा विधि क्या है , नवरात्रि में पूजा कैसे करें , नवरात्रि में पूजा करने के तरीके

नवरात्रि की पूजा विधि , Navratri Puja Ki Vidhi
नवरात्रि की पूजा विधि , Navratri Puja Ki Vidhi

नवरात्रि की पूजा विधि , Navratri Puja Ki Vidhi

नवरात्रि की पूजा विधि निम्न अनुसार है-

नवरात्रि के दिन सर्वप्रथम माता जी की चौकी घर के मंदिर अन्यथा किसी एक कमरे के अंदर स्थापित करनी चाहिए माता जी की चौकी स्थापित करने के बाद में उसके समक्ष अगरबत्ती जलानी चाहिए।

और माता जी को सिंदूर तथा अन्य माताजी की श्रृंगार सामग्री चौकी पर स्थापित करनी चाहिए। यह सब स्थापित करने के बाद में नतमस्तक होकर के माता जी को प्रणाम करना चाहिए।

नवरात्रि के दौरान सर्वप्रथम मां दुर्गा की पूजा आराधना करनी चाहिए और माता दुर्गा से अपने परिवार तथा संपूर्ण संसार की खुशहाली की कामना करनी चाहिए।

यह भी जानें मां दुर्गा की पूजा कैसे करें , Maa Durga ki puja kaise karen

इस दिन माता दुर्गा की पूजा करने के बाद में माता चंद्रघंटा और माता स्कंदा की पूजा आराधना करनी चाहिए। नवरात्रि के दौरान सभी देवियों की पूजा आराधना करना आवश्यक होता है ‌।

नवरात्रि में माता दुर्गा की पूजा करते समय माता दुर्गा की मूर्ति को या तो उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए या फिर पूर्व दिशा की ओर क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन दोनों दिशाओं के अंदर माता दुर्गा की मूर्ति का मुख करते हैं तो घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है।

तथा नवरात्रि के दौरान माता दुर्गा के 108 नाम का जाप भी करना चाहिए क्योंकि इस दौरान मां दुर्गा के नाम का जाप करने से सभी प्रकार के कष्ट दूर होते हैं और घर में सुख संपन्निता बनी रहती है।

यह भी जानें दस मुखी रुद्राक्ष धारण विधि , 10 Mukhi Rudraksha Dharan Vidhi

नवरात्रि के अंतिम दिन सभी माता को प्रणाम करना चाहिए और अपनी समस्त मनोकामनाएं माता के सामने रखनी चाहिए ऐसा करने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है और उसका सांसारिक जीवन ठीक प्रकार से व्यतीत होता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles