Buy now

Lohagarh: लोहागढ़ के किले का इतिहास

लोहागढ़ के किले का निर्माण 18 वीं शताब्दी में महाराजा सूरजमल जाट ने करवाया था। ये किला अपने भीतर अनेक रहस्य व इतिहास समेटा हुआ हैं।

ऐतिहासिक लोहागढ़ के किले का फोटो
ऐतिहासिक लोहागढ़ के किले का फोटो

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे इसके किले के संपूर्ण इतिहास के बारे में।

लोहागढ़ के इस किले को पूर्वी सीमा का प्रहरी/अजय दुर्ग/अभेद दुर्ग/अजय गढ़/ तथा मिट्टी के किले के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण महाराजा सूरजमल ने 1733 ईस्वी में करवाया था। इस किले का नाम इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में इसलिए भी लिखा जाता है क्योंकि आज तक इसके लिए को कोई भी शासक नहीं जीत सका है। ऐसा नहीं है कि लोहागढ़ किले पर किसी ने आक्रमण नहीं किया है इसके लिए पर अनेक बार भीषण आक्रमण हुए लेकिन कोई भी शासक इसके लिए पर अपना अधिकार नहीं कर पाया।

लोहा गढ़ के किले पर 1805-1806 में जसवंत होल्कर को शरण देने के कारण लोर्ड लेक ने अनेक बार लोहे के गोले दागे किंतु वो भी इसके लिए को जीतने में असफल रहा। और किले पर आक्रमण करने के बदले में मुह की खानी पड़ी।

लोहागढ़ इस किले में फतेह बुर्ज तथा जवाहर बुर्ज स्थिति है जवाहर बुर्ज का निर्माण दिल्ली विजय के उपलक्ष में महाराजा जवाहर सिंह ने करवाया था इस बुर्ज में भरतपुर के राजाओं का राज्य अभिषेक होता था।

ये लोहागढ़ का किला राजस्थान का सबसे नया किला है जो खाई से घिरारा हुआ है। इसके मुख्य प्रवेश द्वार को लोहिया पोल के नाम से जाना जाता है।

लोहागढ़ के शासक जवाहर सिंह दिल्ली के लाल किले से एक अष्टधातु का दरवाजा उखाड़ कर लाए थे जिसे 1765 में इस किले में स्थापित किया गया था।

इस लोहागढ़ किले में पानी की समुचित व्यवस्था के लिए रूपारेल नदी तथा मोतीझील स्थित है। जिनका निर्माण महाराजा सूरजमल ने करवाया था।

लोहागढ़ के इस किले में दादी मां का महल, किशोरी मां का महल तथा वजीर कोठी महल बने हुए हैं। यह किला चारों ओर खाई से घिरारा है इसलिए इसे राजस्थान का सबसे नीचा किला भी माना जाता है।

लोहागढ़ किले के शासक दुर्जनशाल व माधौ सिंह पर एक कहावत प्रचलित है जो है “आठ फिरंगी नौ गोरे लड़े जाट के दो छोरे”
इन दोनों शासकों के लिए ये कहावत इसलिए प्रचलित है क्योंकि इन्होंने युद्ध के मैदान में बड़ी ही कुशलता के साथ सफलतापूर्वक शत्रु सेना का मुकाबला किया था।

ICC Woman’s T20 World Cup में भारत और पाकिस्तान के मध्य मुकाबला आज

Instagram Par Website Me Kya Likhe | इंस्टाग्राम पर वेबसाइट कैसे डालें

इस रहस्यमयी दुनिया से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य, जिनके बारे में जानकर आप नहीं करेंगे यकीन

Instagram पर followers कैसे बढ़ाये?

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles