Buy now

खेती करने का शुभ मुहूर्त | kheti karne ka shubh muhurt

खेती करने का शुभ मुहूर्त | kheti karne ka shubh muhurt

खेती करने का शुभ मुहूर्त , kheti karne ka shubh muhurt , खेती करने का शुभ नक्षत्र , खेती करने का शुभ दिन , खेती करने की शुभ तिथि , खेत के अंदर बीज बोने का शुभ मुहूर्त , खेत में हल चलाने का शुभ मुहूर्त

खेती करने का शुभ मुहूर्त | kheti karne ka shubh muhurt
खेती करने का शुभ मुहूर्त | kheti karne ka shubh muhurt

अक्सर किसान अपना जीवन यापन करने के लिए खेती करता है लेकिन खेती किस शुभ समय तथा मुहूर्त में करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से देश के अन्नदाता को फायदा होता है और यदि देश का अन्नदाता ही नुकसान में जाता है तो फिर संपूर्ण देश का पतन होना निश्चित होता है।

खेती करने का शुभ मुहूर्त | kheti karne ka shubh

हिंदू माह के आषाढ़ , श्रावण तथा भाद्रपद माह को खेती करने के लिए शुभ मुहूर्त है। इन माह में खेती करने से अत्याधिक अनाज उत्पन्न होता है तथा यह किसानों के लिए लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें राजस्थान के महत्वपूर्ण तालाब/कुएं, Important ponds/wells of Rajasthan

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसान के हल चलाने यानी कि बीज बोने के लिए शुक्ल पक्ष की प्रथमा द्वितीय तथा तृतीय तिथि को शुभ माना गया है जबकि कृष्ण पक्ष की पंचमी नवमी तथा एकादशी तिथि हल चलाने में बीज बोने की दृष्टि से शुभ होती है।

खेती करने के लिए सबसे शुभ दिन बुधवार रविवार तथा शुक्रवार का दिन होता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिन कृषि कार्य आरंभ करने से किसानों के जीवन में खुशहाली आती है तथा उनकी खेती में वृद्धि होती है और अच्छे लाभ के संकेत बनते हैं।

रोहिणी , अनुराधा तथा पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के अंदर कृषि कार्य शुरू करना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ तथा उत्तम माना जाता है इस नक्षत्र में कृषि कार्य शुरू करने से किसान की फसल में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या उत्पन्न नहीं आती है तथा जो कीड़े किसान की फसल को नुकसान पहुंचाते हैं उनसे भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें फर्नीचर खरीदने का शुभ मुहूर्त 2023

किसान खेती करने के दौरान हल होता है उस समय किसान को अपने खेत में प्रातः काल के समय हल जोतने का कार्य करवाना चाहिए क्योंकि प्रातः काल का समय किसान के लिए फसल बोने के लिए तथा बीज अंकुरित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है।

Disclaimer – Gaanv Khabar टीम द्वारा लिखी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों एवं माध्यमों से प्राप्त की गई है , कृपया उपयोग में लेने से पहले अपने स्तर पर जांच जरूर कर लें, अन्यथा किसी प्रकार के नुकसान के लिए हमारी टीम जिम्मेदार नहीं होगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles