HomeALLजानिए बिरला मंदिर के बारे में: Birla Temple

जानिए बिरला मंदिर के बारे में: Birla Temple

Date:

जानिए बिरला मंदिर के बारे में: Birla Temple

जानिए बिरला मंदिर के बारे में: Birla Temple बिरला मंदिर ( Birla Temple ) राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है। संगमरमर के पत्थरों से सुसज्जित इस बिरला मंदिर ( Birla Temple )का निर्माण गंगा प्रसाद बिरला ने हिंदुस्तान चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से करवाया था।

जानिए बिरला मंदिर के बारे में: Birla Temple
जानिए बिरला मंदिर के बारे में: Birla Temple

ये मंदिर एशिया का प्रथम वातानुकूलित मंदिर माना जाता है। जयपुर में स्थित इस बिरला मंदिर ( Birla Temple )में श्री नारायण पर लक्ष्मी जी की प्रतिमा स्थापित की गई है।

बिरला मंदिर के चारों ओर एक बगीचा स्थित है जो दर्शनीय है और बिरला मंदिर के पास ही स्थित पहाड़ी पर बना राजेश्वर शिवाली भी दर्शनीय है जिसके द्वार फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी यानी महाशिवरात्रि को वर्ष में एक बार ही भक्तगणों के लिए खोले जाते हैं।

नागौर के प्रसिद्ध मंदिर, Temple Of Rajasthan

इस मंदिर मैं आने वाले भक्तगणों के लिए लाइब्रेरी की सुविधा भी उपलब्ध है इसमें धार्मिक ग्रंथ मिलते हैं। बिरला मंदिर प्रांगण में ही बने सुंदर उद्यान में देसी-विदेशी पर्यटक ठिठोली करते हुए नजर आते हैं। सलमा बस से बनाइए बिरला मंदिर हर किसी को अपनी ओर खींचता है।

बिरला मंदिर के गर्भ गृह में सुसज्जित भगवान श्री नारायण में लक्ष्मी जी की प्रतिमा भी संगमरमर से निर्मित है इन प्रतिमाओं को देखने पर ऐसा प्रतीत होता है जैसे ये प्रतिमाएं अपने मुंह से कुछ बोलेगी।

इस मंदिर में जन्माष्टमी के दिन भव्य मेले का आयोजन होता है इस मेले को देखने के लिए लाखों देशी-विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। ये मंदिर जयपुर शहर के मध्य ही बना हुआ है।

Visit Now: Twitter

संपूर्ण भारत में हिंदुस्तान चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा अनेक बिरला मंदिरों का निर्माण करवाया गया है और उन्हीं में से एक है जयपुर का ये बिरला मंदिर।

बिरला मंदिर तक पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको कुछ सीढ्ढीयां चढ़नी होगी उसके बाद लगभग 200 मीटर तक बिरला उद्यान से होते हुए मंदिर के गर्भ गृह तक पहुंचेंगे।

करणी माता का इतिहास, karni Mata

Related stories

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories