HomeALLअंतरराष्ट्रीय जाट दिवस किसकी स्मृति में मनाया जाता है ? , International...

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस किसकी स्मृति में मनाया जाता है ? , International Jat Day

Date:

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस किसकी स्मृति में मनाया जाता है ? , International Jat Day

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस किसकी स्मृति में मनाया जाता है ? , International Jat Day , अंतर्राष्ट्रीय जाट दिवस कब मनाया जाता है ? , अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है ? , अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस का महत्व , International Jat Day kab manaya jata hai , antrashtriy jaat diwas kis ki Smriti  mein manaya jata hai

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस किसकी स्मृति में मनाया जाता है ? , International Jat Day
अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस किसकी स्मृति में मनाया जाता है ? , International Jat Day

अनेक आकलनों के माध्यम से ज्ञात होता है कि भारत में जाटों की जनसंख्या का प्रतिशत लगभग 25% है जबकि यदि विश्व की बात करें तो यह आंकड़ा 30% के आस पास पहुंच जाता है। इसलिए हम आज बताएंगे आपको भारत की सबसे बड़ी जातियों में से एक जाट जाति के द्वारा मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस के बारे में।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को जाट समाज के उन महापुरुषों की स्मृति में मनाया जाता है जिन्होंने अपने समाज के साथ-साथ देश के गौरव तथा अस्मिता की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है।

इस दिन जाट समाज के लोग अपने समाज के महापुरुषों को याद करते हैं जिनमें महाराजा सूरजमल जाट , चौधरी चरण सिंह , शहीद ए आजम भगत सिंह , वीर गोकुला जाट , आदि प्रमुख महापुरुषों का नाम शामिल है।

राजस्थान के प्रमुख पर्यटन सर्किट

इस दिन जाट समाज के लोग अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं तथा उनके समक्ष आदर सम्मान का भाव प्रकट करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस भारत , कनाडा , अमेरिका , दुबई , फ्रांस , इंग्लैंड आदि देशों में जाट समाज के लोगों के द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

भारत में इस दिन जाट समाज के लोग अपने महापुरुषों की स्मृति में वाहन रेलियां निकालते हैं और शक्ति प्रदर्शन करते हैं। इस दिन को जाट समाज अपने समाज के एक दूसरे लोगों के साथ मेल मिलाप करने तथा उनका सहयोग करने के रूप में मनाता है।

यह दिवस जाट समाज के लोगों को आपस में मिलजुल कर रहने तथा सभी समाजों का सम्मान करने व सभी वर्गों को अपने साथ लेकर चलने का संदेश देता है।

Disclaimer – Gaanv Khabar टीम द्वारा लिखी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों एवं माध्यमों से प्राप्त की गई है , कृपया उपयोग में लेने से पहले अपने स्तर पर जांच जरूर कर लें, अन्यथा किसी प्रकार के नुकसान के लिए हमारी टीम जिम्मेदार नहीं होगी।

Related stories

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories