Buy now

हनुमान जी की पूजा करने का शुभ मुहूर्त 2023

हनुमान जी की पूजा करने का शुभ मुहूर्त 2023

हनुमान जी की पूजा करने का शुभ मुहूर्त , हनुमान जी की पूजा करने का शुभ दिन , हनुमान जी की पूजा करने का शुभ समय , हनुमान जी की पूजा किस दिन करें , हनुमान जी की पूजा कैसे करें , हनुमान जी को किस का भोग लगाएं , Hanuman ji ki puja karne ka shubh muhurt , Hanuman ji ki puja karne ka shubh din , Hanuman ji ki puja karne ka shubh samay , Hanuman ji ki puja kaise karen

हनुमान जी की पूजा करने का शुभ मुहूर्त 2023
हनुमान जी की पूजा करने का शुभ मुहूर्त 2023

हनुमान जी की पूजा करने का शुभ दिन

भगवान हनुमान की पूजा करने के लिए मंगलवार तथा शनिवार का दिन सर्वोत्तम माना गया है। इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से भक्तों की संपूर्ण मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

हनुमान जी की पूजा करने का शुभ समय

भगवान हनुमान की पूजा अर्चना करने के लिए प्रातः काल का समय शुभ माना गया है। तथा भगवान हनुमान की ब्रह्म मुहूर्त में पूजा करने से दोहरा लाभ प्राप्त होता है।

हनुमान जी की पूजा किस दिन करें

शनिवार तथा मंगलवार के अतिरिक्त चैत्र पूर्णिमा यानी कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा करें। इन सबके अलावा किसी भी विशेष पर्व पर भी भगवान हनुमान की पूजा करने पर शुभ फल प्राप्त होता है।

हनुमान जी को प्रसन्न कैसे करें , हनुमान जी को खुश करने के लिए क्या करें

हनुमान जी की पूजा कैसे करें

भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा सादगी पूर्ण तरीके से करें सर्वप्रथम भगवान के समक्ष प्रणाम करें तथा तत्पश्चात भगवान को जल अर्पण करें तथा हनुमान जी के चरणों में पुष्प अर्पित करके पूजा करें।

भगवान हनुमान के सामने हनुमान चालीसा का तथा सुंदरकांड के पाठ का वाचन करें। ऐसा करने से आपके संपूर्ण शारीरिक तथा मानसिक विकार दूर होंगे।

हनुमान जी को किस का भोग लगाएं

भगवान हनुमान को लड्डू तथा पान का भोग लगाना श्रेष्ठ माना गया है इसके अतिरिक्त चने के सिके हुए भुंगडे (चने) तथा गुड का भोग लगाना चाहिए तथा शनिवार के दिन हनुमान जी के श्रीफल का भोग लगाना उत्तम माना गया है।

Mahashivratri 2022 : मनोकामना पूर्ण के लिए भगवान शिव की आराधना के साथ करें ये उपाय

Disclaimer: भगवान हनुमान की पूजा अर्चना से संबंधित यह जानकारी हमारे द्वारा पूर्ण सावधानी के साथ साझा की गई है किंतु फिर भी इसमें यदि कोई कमी रह जाती है तो इसके लिए Gaanvkhabar उत्तरदायी नहीं है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles