Buy now

हल्दी की रस्म कब और क्यों की जाती है ?

हल्दी की रस्म कब और क्यों की जाती है ?

हल्दी की रस्म कब और क्यों की जाती है , हल्दी की रस्म कब की जाती है , हल्दी की रस्म क्यों की जाती है , हल्दी की रस्म किस दिन की जाती है , हल्दी लगाने का शुभ दिन , हल्दी लगाने का शुभ मुहूर्त , हल्दी की रस्म को किस रंग के कपड़े पहने , haldi ki rasm kab aur kyon ki jaati hai , haldi ceremony importance

हल्दी की रस्म कब और क्यों की जाती है ?
हल्दी की रस्म कब और क्यों की जाती है ?

हल्दी की रस्म कब की जाती है ?

हल्दी की रस्म विवाह अवसर पर की जाती है दरअसल वर वधु के फेरों से 1 दिन पहले हल्दी की रस्म का आयोजन किया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं मुख्यतः वर वधु को हल्दी का लेपन करती है। और हल्दी लगाकर आशीर्वाद प्रदान करती है।

हल्दी की रस्म क्यों की जाती है ?

हल्दी की रस्म दूल्हे तथा दुल्हन को बुरी नजर से बचाने तथा संरक्षण प्रदान करने के लिए की जाती है ‌‌। क्योंकि हिंदू धर्म में हल्दी को औषधि का एक प्रकार माना गया है जो प्रकृति ने हमें वरदान के रूप में दिया है इसे लगाने से दूल्हा दुल्हन का रंग निखरता है तथा नकारात्मक ऊर्जा कम होती है।

मई 2023 विवाह शुभ मुहूर्त

हल्दी की रस्म से वैवाहिक जीवन में स्वागत करने का अभाव होता है तथा चेहरे पर लगाने से नूर निखरता है और चेहरा अधिक चमकदार तथा सुंदर दिखाई देता है। शादी के दौरान हर किसी व्यक्ति की नजर दूल्हे दुल्हन के ऊपर जाती है इसलिए उन्हें अपशकुन से बचाने के लिए भी हल्दी की रस्म का आयोजन किया जाता है।

हल्दी की रस्म को किस रंग के कपड़े पहने

हल्दी की रस्म के अवसर पर पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ तथा अच्छा होता है। क्योंकि पीले रंग को परिवर्तन का प्रतीक माना गया है और इस रस्म के साथ ही वैवाहिक जोड़े में नवीन तथा उत्साहित करने वाला परिवर्तन संचारित होता है।

मार्च 2023 विवाह शुभ मुहूर्त

Disclaimer: हल्दी की रस्म से संबंधित यह जानकारी हमारे द्वारा विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त करके लिखी गई है यदि इसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि रहती है तो इसके लिए Gaanvkhabar जवाबदेह नहीं है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles