Homeव्रत और त्योहारगुरु पूर्णिमा कब है ? , जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

गुरु पूर्णिमा कब है ? , जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Date:

गुरु पूर्णिमा कब है ? , जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

गुरु पूर्णिमा कब है ? , गुरु पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त , गुरु पूर्णिमा का महत्व , guru Purnima time date puja Vidhi , guru Purnima kab hai , guru Purnima ka Shubh muhurt।

गुरु पूर्णिमा कब है ? , जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व
गुरु पूर्णिमा कब है ? , जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

सनातन धर्म में गुरु का महत्व ईश्वर के बराबर ही है और धर्म ग्रंथों में कहा भी गया है कि “एक ओर गुरु खड़े हैं तथा दूसरी और गोविंद यानी कि ईश्वर” इसलिए गुरु का महत्व विशेष होता है और इस लेख में हम आपको बताएंगे गुरु पूर्णिमा से संबंधित संपूर्ण जानकारी।

गुरु पूर्णिमा कब है ?

वर्ष 2023 में गुरु पूर्णिमा 3 जुलाई सोमवार के दिन है। इस दिन सवार्थसिद्धि योग भी बन रहा है तथा इसी दिन व्यास पूजा तथा सत्यव्रत का पर्व भी है।

जानें गुरु पूर्णिमा की शुभ तिथि

गुरु पूर्णिमा हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाई जाती है।

 गुरु पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त

गुरु पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त अपने गुरु का ध्यान करने के लिए 3 जुलाई यानी कि गुरु पूर्णिमा के दिन प्रातः काल सुबह 4:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक का समय है।

यह भी पढ़ें मीन राशि की स्त्री का स्वभाव , चरित्र , व्यवहार

 गुरु पूर्णिमा का महत्व

सनातन धर्म में गुरु का बहुत महत्व है इसलिए गुरु पूर्णिमा का भी विशेष महत्व है गुरु पूर्णिमा के दिन अनेक धार्मिक स्थलों पर स्नान किया जाता है तथा अपने गुरु की पूजा आराधना की जाती है। इस दिन पीले वस्त्र पहनने का भी विशेष महत्व होता है।

गुरु पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है ?

इस दिन वेदों के रचयिता महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था और उनकी स्मृति में ही प्रतिवर्ष आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा के दिन गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। हिंदू धर्म में वेदों को अति पवित्र माना गया है और इन सभी वेदों की रचना महर्षि वेदव्यास ने की थी इसलिए महर्षि वेदव्यास की स्मृति में ही गुरु पूर्णिमा का पर्व संपूर्ण भारत में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

Disclaimer: पूर्णिमा से संबंधित यह जानकारी हमारे द्वारा विभिन्न स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त करके आपके साथ साझा की गई है यदि इसमें किसी भी प्रकार की कोई भी त्रुटि होती है तो इसके लिए Gaanvkhabar जिम्मेदार नहीं होगा।

Related stories

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories