Buy now

Bihad Kise Kahate Hain? बीहड़ किसे कहते हैं?

Bihad Kise Kahate Hain? बीहड़ किसे कहते हैं?

Bihad Kise Kahate Hain? बीहड़ किसे कहते हैं? तथा बीहड़ क्षेत्र के अंतर्गत कौन-कौन से जिले आते हैं। व बीहड़ से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे।

Bihad Kise Kahate Hain? बीहड़ किसे कहते हैं?
Bihad Kise Kahate Hain? बीहड़ किसे कहते हैं?

बीहड़ किसे कहते हैं? Bihad Kise Kahate Hain?

चंबल नदी द्वारा अपने तेज बहाव के कारण आसपास के क्षेत्र में गहरे खड्डे, गड्डे, नालिया, गुफाएं, कंदराएं अथवा उसे उबड़-खाबड़ व अनूप जाओ बना दिया है जिसे बीहड़ कहा जाता है।

बीहड़ क्षेत्र के अंतर्गत मुख्यतः राजस्थान के सवाई माधोपुर, करौली तथा धौलपुर जिले आते हैं। जिनमें सर्वाधिक बीहड़ भूमि सवाई माधोपुर जिले में तथा धौलपुर जिले में पाई जाती है।

बीहड़ क्षेत्र को उत्खात भूमि/बेडलैंड आदि नामों से जाना जाता है। बीहड़ से चंबल नदी उत्खात भूमि से होते हुए बहती है।

राजस्थान के प्रमुख जिलों/शहरों के उपनाम

बीहड़ को डाकुओं की शरण स्थली तथा राजधानी कहा जाता है क्योंकि चंबल नदी के इस आसपास के क्षेत्र को नदी ने काटते हुए घने और विशाल जंगलों का निर्माण कर दिया है जहां प्राचीन काल से ही डाकूओं निवास रहा है।

बहुत से कुख्यात डाकू बीहड़ क्षेत्र में रहते थे जिनमें पान सिंह तोमर, जगजीवन सिंह परिहार, जगन गुर्जर आदि अपनी अपराधी प्रवृत्ति के लिए जाने जाते थे।

Visit now: Twitter

बीहड़ के इन्हीं जंगलों में रहने वाले कुख्यात डाकू पान सिंह तोमर को बीहड़ का बागी कहा जाता है। वैसे पान सिंह तोमर का नाम तो आपने सुना ही होगा मतलब चंबल का डाकू, बीहड़ का डाकू।

पान सिंह तोमर के ऊपर अनेक फिल्में बनी है जिसमें उसे एक कुख्यात दस्यु का अभिनय करते हुए दर्शाया गया है। बीहड़ क्षेत्र में अनेक फिल्मों की शूटिंग होती है।

वही बीहड़ क्षेत्र का खूनी कुआं अपनी अजब गजब दास्तां के लिए जाना जाता है ऐसी मान्यता है कि जो एक बार इस कुएं का पानी पी लेता है फिर उसका खून खोलने लगता है इसीलिए इसे खुनी कुआं कहा जाता है।

“Bihad Kise Kahate Hain?” आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में बताएं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles